लंदन, यूके के ट्रेड रेमेडीज़ अथॉरिटी (टीआरए) ने भारत से पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (पीईटी) प्लास्टिक के आयात पर एक काउंटरवेलिंग उपाय की एक संक्रमण-विरोधी सब्सिडी समीक्षा शुरू की है, ताकि यह आकलन किया जा सके कि लगभग 13 प्रतिशत शुल्क लागू रहना जारी रहना चाहिए या नहीं।

टीआरए, सरकार के व्यवसाय और व्यापार विभाग का एक स्वतंत्र "आर्म्स लेंथ बॉडी" इस बात पर विचार करेगा कि क्या समीक्षा के अधीन सब्सिडी वाली वस्तुओं का आयात जारी रहने या दोबारा होने की संभावना होगी यदि उन वस्तुओं पर काउंटरवेलिंग राशि लागू नहीं की जाती है।

यह इस बात पर भी विचार करेगा कि यदि उन वस्तुओं पर प्रतिकारी राशि लागू नहीं की गई तो संबंधित वस्तुओं में यूके उद्योग को चोट जारी रहने या दोबारा होने की संभावना है या नहीं।

काउंटरवेलिंग उपाय उन आयातों का मुकाबला करने के लिए यूके के तीन व्यापार नीति उपकरणों में से एक हैं जो घरेलू उद्योग को "चोट पहुंचा रहे हैं या खतरे में डाल रहे हैं", अन्य दो एंटी-डंपिंग और सुरक्षा उपाय हैं।

प्रतिसंतुलन, या प्रतिकार, उपाय उन आयातित वस्तुओं को संबोधित करते हैं जिन पर विदेशी सरकारों द्वारा सब्सिडी दी जा रही है।

“पीईटी एक प्रकार का प्लास्टिक है जिसका उपयोग पेय पदार्थ की बोतलें बनाने, खाद्य उत्पादों के लिए पैकेजिंग बनाने और कपड़ों के कपड़ों जैसे वस्त्रों में किया जाता है। 2023 में, PET का कुल आयात GBP 200 मिलियन से अधिक था, ”टीआरए नोट करता है।

“टीआरए इस उपाय की समीक्षा करेगा, जो यूरोपीय संघ से विरासत में मिला था, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह अभी भी यूके की जरूरतों के लिए उपयुक्त है। भारत में पीईटी पर लागू वर्तमान शुल्क 0 प्रतिशत से 13.8 प्रतिशत तक है। इस संक्रमण समीक्षा के लिए जांच की अवधि 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2023 है। मामले की क्षति अवधि 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2023 है, ”यह कहा।

इस जांच से प्रभावित होने वाले यूके व्यवसायों को 25 जुलाई तक ट्रेड रेमेडीज़ सर्विस के माध्यम से अपनी रुचि दर्ज करने के लिए कहा गया है, ताकि टीआरए यूके उद्योग के सभी प्रासंगिक डेटा पर विचार कर सके जो यह निर्धारित करेगा कि मौजूदा उपाय बदलना चाहिए या नहीं।

टीआरए, एक स्वतंत्र व्यापार निकाय के रूप में, जांच करता है कि क्या अनुचित आयात प्रथाओं और दुनिया भर से आयात में अप्रत्याशित वृद्धि का मुकाबला करने के लिए नए उपाय उपायों की आवश्यकता है। ब्रेक्सिट तक यूके की ओर से यूरोपीय संघ (ईयू) आयोग द्वारा व्यापार उपाय जांच की गई थी। जब 2019 में यूके ने ईयू छोड़ दिया तो यूके के उत्पादकों के हित के ईयू व्यापार उपाय उपायों को यूके के कानून में शामिल कर लिया गया, और टीआरए वर्तमान में यह आकलन करने के लिए प्रत्येक की समीक्षा कर रहा है कि क्या यह यूके की जरूरतों के लिए उपयुक्त है।