अबू धाबी [यूएई], शारजाह निजी शिक्षा प्राधिकरण (एसपीईए) ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2023-2024) के लिए "इटकान" कार्यक्रम के दूसरे संस्करण के परिणामों की घोषणा की।

कार्यक्रम का उद्देश्य अमीरात में निजी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को विकसित करना और सुधारना है और प्राधिकरण के दृष्टिकोण को प्राप्त करना है, जहां अमीरात में 129 निजी स्कूलों में से 9 विभिन्न पाठ्यक्रमों का प्रतिनिधित्व करने वाले 63 निजी स्कूलों का प्रदर्शन, जिसमें 78,638 पुरुष और महिला छात्र शामिल हैं। मूल्यांकन किया गया था।

शैक्षणिक वर्ष 2022-2023 और 2023-2024 के लिए अपने पहले और दूसरे संस्करण में, कार्यक्रम के परिणामों ने वर्षों में आयोजित पिछले मूल्यांकन परिणामों की तुलना में स्कूलों के प्रदर्शन में 80 प्रतिशत तक गुणात्मक और उल्लेखनीय सुधार दिखाया। 2018 और 2019.नतीजों से साबित हुआ कि अमीरात में 100 प्रतिशत निजी स्कूल "स्वीकार्य" या बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं, और 68 प्रतिशत स्कूल "अच्छी" या बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि अमीरात में 117 स्कूल "स्वीकार्य" या बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं। जिनमें से 79 स्कूल "अच्छी" या बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं।

अंतिम परिणामों में एक स्कूल को "उत्कृष्ट" रेटिंग, 9 स्कूलों को "बहुत अच्छी" रेटिंग, 69 स्कूलों को "अच्छी" रेटिंग और 38 स्कूलों को "स्वीकार्य" रेटिंग प्राप्त हुई, जबकि अमीरात में किसी भी स्कूल को "बहुत अच्छी" रेटिंग नहीं मिली। "कमजोर" या "बहुत कमजोर" रेटिंग, जो अमीरात के अधिकांश निजी स्कूलों में शैक्षिक सेवाओं के उच्च स्तर को दर्शाती है।

2018 और 2019 में मूल्यांकन परिणामों के साथ वर्तमान परिणामों की तुलना करने पर अमीरात में शिक्षा के स्तर में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, क्योंकि सभी निजी स्कूल अब "स्वीकार्य" या बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं, और ऐसे स्कूलों की संख्या जो "अच्छी" या बेहतर प्रदान करते हैं शिक्षा केवल 8 स्कूलों से बढ़कर 79 स्कूलों तक पहुंच गई है, जिसका परिणाम यह हुआ कि "अच्छी" या बेहतर शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 25,351 से बढ़कर 145,042 हो गई, जबकि "स्वीकार्य" या उससे कम शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या 146,539 से घटकर हो गई। 44,550, शैक्षिक क्षेत्र में सभी पक्षों और एसपीईए और शारजाह शिक्षा अकादमी की टीमों द्वारा किए गए प्रयासों को प्रदर्शित करता है।कार्यक्रम के परिणामों से पता चला कि 189,592 में से लगभग 145,042 पुरुष और महिला छात्र, जो अमीरात में निजी स्कूल के 76% छात्रों के बराबर है, "अच्छी" या बेहतर शिक्षा प्राप्त करते हैं, जबकि लक्षित स्कूलों में सभी छात्र, जिनकी संख्या लगभग 189,592 पुरुष है और महिला छात्र, "स्वीकार्य" या बेहतर शिक्षा प्राप्त करते हैं।

यह घोषणा अमीरात के 129 निजी स्कूलों में से 63 निजी स्कूलों में प्रदर्शन की गुणवत्ता की व्यापक समीक्षा करने के बाद आई है, जिसमें 78,638 पुरुष और महिला छात्र शामिल हैं।

यह संस्करण उन स्कूलों पर केंद्रित है जिनकी पहले समीक्षा नहीं की गई थी और जिन स्कूलों ने वर्ष 2023 के लिए "इत्क़ान" कार्यक्रम के पहले संस्करण में "स्वीकार्य" स्तर या उससे नीचे प्राप्त किया था, ताकि स्कूल के गुणवत्ता मानकों और विशिष्ट शैक्षिक प्रथाओं को बढ़ाया जा सके। 2025 तक "प्रतिष्ठित शिक्षा" प्राप्त करने के प्राधिकरण के दृष्टिकोण के संदर्भ में, और इसे जनवरी से पिछले मार्च तक - पूरे चालू शैक्षणिक वर्ष में लागू किया गया था।शारजाह प्राइवेट एजुकेशन अथॉरिटी (एसपीईए) की चेयरपर्सन मुहद्दिथा अल हाशिमी ने "इटकान" कार्यक्रम के परिणामों और समर्थन और अनुवर्ती कार्रवाई के आलोक में शारजाह निजी स्कूलों में शिक्षा प्रक्रिया द्वारा देखे गए निरंतर विकास पर गर्व व्यक्त किया। सुप्रीम काउंसिल के सदस्य और शारजाह के शासक शेख सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी और उनकी अंतर्दृष्टिपूर्ण दृष्टि और बुद्धिमान और निरंतर निर्देश, जो प्राप्त सफलताओं के पीछे मुख्य इंजन हैं।

उन्होंने कहा कि जो हासिल किया गया है वह प्राधिकरण की रणनीतिक दृष्टि और योजना को दर्शाता है जिसका उद्देश्य शारजाह में निजी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना और इसके उपकरण विकसित करना है, उन्होंने कहा कि उत्कृष्टता के मार्ग के लिए प्राधिकरण के काम सहित सभी संबंधित पक्षों के संयुक्त प्रयास की आवश्यकता है। टीमें, स्कूल प्रशासन और माता-पिता, इस सफलता में योगदान देने वाले और शिक्षा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार करने वाले सभी लोगों के प्रति गहरा धन्यवाद व्यक्त करते हैं, जो पिछले दो संस्करणों की तुलना में वर्तमान वर्ष के मूल्यांकन परिणामों में परिलक्षित होता है।

उन्होंने कहा कि विकास के प्रयासों को मजबूत करने और शैक्षिक क्षेत्र में समर्थन के सभी पहलुओं को प्रदान करने के लिए एसपीईए की निरंतरता, विभिन्न मूल्यांकन मानकों में प्रदर्शन में सुधार के लिए स्कूलों द्वारा किए गए उपयोगी प्रयासों और मूल्यांकन टीमों के साथ सहयोग की प्रशंसा करते हुए, देने की प्रक्रिया को जारी रखने की आकांक्षा पर जोर दिया गया। अधिक उपलब्धियाँ प्राप्त करने के लिए.