अबू धाबी [यूएई], अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह (एयूएस) ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी बढ़त जारी रखी है, क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2025 में दुनिया भर के शीर्ष 22 प्रतिशत संस्थानों में और संयुक्त अरब अमीरात में शीर्ष तीन विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है।

यह नई स्थिति विशेष रूप से शैक्षणिक प्रतिष्ठा में विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण बढ़त से जुड़ी हुई है, जहां एयूएस में 17 स्थानों का सुधार हुआ है, और प्रति संकाय उद्धरण, जहां इसमें 48 स्थानों की वृद्धि हुई है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2025 ने 106 स्थानों पर 5,663 वैश्विक संस्थानों का मूल्यांकन किया और 1,503 संस्थानों को रैंक किया।

क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग 2025 के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात के भीतर, एयूएस शीर्ष तीन विश्वविद्यालयों में से एक है, जो नियोक्ता प्रतिष्ठा और रोजगार परिणामों में दूसरे स्थान पर है, और प्रति संकाय, अंतर्राष्ट्रीय संकाय और स्थिरता में तीसरे स्थान पर है, जिसने संयुक्त अरब अमीरात में 12 संस्थानों का मूल्यांकन किया है।

"यह उपलब्धि हमारे संकाय, छात्रों और कर्मचारियों के समर्पण और कड़ी मेहनत को दर्शाती है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में बढ़ोतरी हमारी अकादमिक उत्कृष्टता, प्रभावशाली शोध और अभिनव सोच का प्रतिबिंब है जो एयूएस को परिभाषित करती है। यह एयूएस को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता की स्वीकृति है। जीवंत शैक्षणिक वातावरण जो बौद्धिक विकास और वैश्विक नागरिकता का पोषण करता है। अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में हमारी निरंतर वृद्धि हमारी दीर्घकालिक सफलता और वैश्विक प्रभाव पर हमारे रणनीतिक फोकस को उजागर करती है। नई वैश्विक रैंकिंग हमें विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करने और योगदान देने के लिए और भी अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित करती है वैश्विक शैक्षणिक समुदाय के लिए महत्वपूर्ण रूप से, "एयूएस के चांसलर डॉ. टॉड लॉरसन ने कहा।

इस वर्ष AUS की अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। हाल ही में, टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग (2024) के अनुसार, एयूएस को एशिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया था, और टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में शीर्ष 125 विश्वविद्यालयों में शामिल किया गया था।

क्यूएस अरब रीजन यूनिवर्सिटी रैंकिंग (2024) के अनुसार, इसे पिछले नौ वर्षों से हर साल शीर्ष 10 अरब विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है।