चंडीगढ़, कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने सोमवार को 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के मुद्दे पर केंद्र की भाजपा नीत राजग सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्तमान संविधान के तहत यह संभव नहीं है और इसके लिए कम से कम पांच संवैधानिक संशोधनों की आवश्यकता है।

उन खबरों पर एक सवाल का जवाब देते हुए कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार अपने मौजूदा कार्यकाल में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' लागू करेगी, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास उन संवैधानिक संशोधनों को लोकसभा या राज्यसभा में रखने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं है। सभा.

पिछले महीने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में, प्रधान मंत्री ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' की जोरदार वकालत की और तर्क दिया कि बार-बार होने वाले चुनाव देश की प्रगति में बाधाएँ पैदा कर रहे हैं।

यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए चिदंबरम ने कहा, "मौजूदा संविधान के तहत 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' संभव नहीं है। इसके लिए कम से कम पांच संवैधानिक संशोधन की आवश्यकता है।"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "श्री मोदी के पास उन संवैधानिक संशोधनों को लोकसभा या राज्यसभा में रखने के लिए बहुमत नहीं है।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' में बड़ी संवैधानिक बाधाएं हैं। "यह संभव नहीं है। भारतीय गुट 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का पूरी तरह से विरोध करता है।"

हाल ही में पीएम मोदी द्वारा यह आरोप लगाए जाने पर कि कांग्रेस आरक्षण खत्म करना चाहती है, इस सवाल पर चिदंबरम ने इस आरोप को खारिज कर दिया। "हमें आरक्षण क्यों ख़त्म करना चाहिए?" उन्होंने अलंकारिक रूप से पूछा।

उन्होंने कहा, "हम ही हैं जो कह रहे हैं कि 50 प्रतिशत की आरक्षण सीमा को हटाया जाना चाहिए। हम ही हैं जो जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं। हम कह रहे हैं कि आरक्षण जनसंख्या के अनुसार होना चाहिए। प्रधानमंत्री की हर बात पर विश्वास न करें।" कहते हैं, “उन्होंने संवाददाताओं से कहा।

15 सितंबर को कुरूक्षेत्र में एक रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा था और आरोप लगाया था कि उसके "शाही परिवार" पर दलितों का आरक्षण खत्म करने का इरादा है और उन्होंने कहा था कि जब तक वह वहां हैं, वह आरक्षण का एक अंश भी नहीं आने देंगे बी आर अंबेडकर द्वारा दिए गए को लूट लिया जाए या हटा दिया जाए।

सोमवार को यहां मीडिया से बातचीत में चिदंबरम से पूछा गया कि क्या कांग्रेस 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने मुख्यमंत्री पद के चेहरे की घोषणा करेगी। उन्होंने कहा कि आम तौर पर कांग्रेस चुनाव से पहले सीएम उम्मीदवार की घोषणा नहीं करती है.

उन्होंने कहा, "परंपरा यह है कि चुनाव होते हैं, विधायक इकट्ठा होते हैं और उनकी प्राथमिकताएं पूछी जाती हैं। फिर आलाकमान घोषणा करता है कि मुख्यमंत्री कौन होगा। मुझे लगता है कि हरियाणा में भी यही प्रथा अपनाई जाएगी।"

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने बेरोजगारी, कृषि और राज्य ऋण सहित कई मुद्दों पर राज्य की भाजपा सरकार पर हमला बोला।

उन्होंने लोगों से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को वोट देने की अपील की और वादा किया कि उनकी पार्टी हरियाणा की विकास दर को वापस लाएगी, विकास, कृषि और उद्योग को गति देगी और बेरोजगारी और मुद्रास्फीति के मुद्दों से निपटेगी।

चिदंबरम ने कहा, "भाजपा डबल इंजन सरकार का दावा करती है। एक इंजन बिना ईंधन के है और दूसरा पूरी तरह से खराब हो गया है। ऐसी डबल इंजन सरकार का क्या फायदा? दोनों इंजनों को कबाड़ करने का समय आ गया है।"