नई दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिए जाने पर बधाई दी और कहा कि यह भारत के लिए गौरवशाली सम्मान है।

उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार मोदी के नेतृत्व में विश्व स्तर पर देश द्वारा प्राप्त किए गए दुर्जेय कद का प्रमाण है।

शाह ने यह भी कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रधान मंत्री द्वारा अर्जित वैश्विक प्रशंसा की सूची में नया पुरस्कार न केवल प्रत्येक भारतीय के गौरव को बढ़ाता है बल्कि भारत-रूस मित्रता को भी अमर बनाता है।

"प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को आज रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से सम्मानित होने पर बधाई। यह राष्ट्र के लिए एक गौरवशाली सम्मान है, जो भारत द्वारा प्राप्त किए गए दुर्जेय कद का प्रमाण है।" मोदी जी के नेतृत्व में वैश्विक क्षेत्र,'' शाह ने एक्स में लिखा।

मोदी को दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए मंगलवार को आधिकारिक तौर पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

क्रेमलिन के सेंट एंड्रयू हॉल में एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार प्रदान किया।

इस पुरस्कार की घोषणा 2019 में की गई थी। प्रधान मंत्री मोदी इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय नेता हैं, जिसे 1698 में ज़ार पीटर द ग्रेट द्वारा यीशु के पहले प्रेरित और रूस के संरक्षक संत सेंट एंड्रयू के सम्मान में स्थापित किया गया था।