नई दिल्ली [भारत], अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा फर्म मॉर्गन स्टेनली की एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, इस सदी के अपने चौथे मुद्रीकरण चक्र में, रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) को मूल्य सृजन में 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

रिपोर्ट बताती है कि मूल्य सृजन के इस स्तर के साथ, जैसे-जैसे व्यापार चक्र बदलता है, नई नकदी प्रवाह धाराएं उभरती हैं, और गुणक पकड़ते हैं, आरआईएल का शेयर मूल्य 3,540 रुपये तक बढ़ सकता है।

मॉर्गन स्टैनली की रिपोर्ट ने आरआईएल के लिए बेस केस लक्ष्य 3,540 रुपये निर्धारित किया है, जो तेजी की स्थिति में 4,377 रुपये तक बढ़ने की संभावना है। वित्तीय सेवा कंपनी इस सकारात्मक दृष्टिकोण का श्रेय आरआईएल में अपेक्षित मजबूत विकास गति को देती है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि आरआईएल के चौथे मुद्रीकरण चक्र में कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 60 अरब अमेरिकी डॉलर से 100 अरब अमेरिकी डॉलर के बीच बढ़ोतरी की उम्मीद है।

यह नवीनतम चक्र, "मुद्रीकरण 4.0", एक अनुकूल व्यावसायिक उत्थान, मजबूत घरेलू मांग और कम प्रतिस्पर्धा पर आधारित होने के कारण विशिष्ट है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मुद्रीकरण चरण से उत्पन्न समवर्ती नकदी प्रवाह को नई ऊर्जा और रसायन जैसे उभरते क्षेत्रों में रणनीतिक रूप से पुनर्निवेश किया जा रहा है।

मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि ये निवेश, असंगठित क्षेत्र से बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरआईएल के खुदरा परिचालन के विस्तार और मौजूदा ऊर्जा व्यवसायों के पुनरुद्धार के साथ मिलकर, निरंतर आय वृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग प्रदान करते हैं।

आधार परिदृश्य में, मॉर्गन स्टेनली ने आरआईएल के लिए अपने मूल्य लक्ष्य को 3,540 रुपये प्रति शेयर तक बढ़ा दिया है, जो पिछले लक्ष्य 3,046 रुपये से अधिक है। यह मूल्यांकन भागों के योग पद्धति का उपयोग करके प्राप्त किया जाता है।

वित्तीय वर्ष 2025 से 2027 के लिए संशोधित EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई) पूर्वानुमानों को 1-6 प्रतिशत तक समायोजित किया गया है, जो दूरसंचार क्षेत्र में लाभप्रदता में सुधार और रिफाइनिंग मार्जिन को दर्शाता है। हालाँकि, ये लाभ खुदरा क्षेत्र में अधिक क्रमिक विकास प्रक्षेपवक्र से थोड़ा कम हो गए हैं।

कंपनी के घरेलू अन्वेषण और उत्पादन (ईएंडपी) संचालन के संदर्भ में, रिपोर्ट में 6.0x के फॉरवर्ड (एंटरप्राइज़ वैल्यू) ईवी/ईबीआईटीडीए गुणक का उपयोग किया गया, जो पिछले 5.5x से अधिक है। यह समायोजन स्थिर गैस उत्पादन और कम निष्पादन जोखिमों के कारण है।

इसी तरह, आरआईएल के खुदरा कारोबार के लिए फॉरवर्ड ईवी/ईबीआईटीडीए गुणक को उच्च उद्योग समकक्ष गुणकों के साथ संरेखित करने के लिए 32x से बढ़ाकर 33x कर दिया गया है। ई-कॉमर्स सेगमेंट, विशेष रूप से जियोमार्ट का मूल्यांकन करते हुए, रिपोर्ट बिक्री में वृद्धि की संभावना पर प्रकाश डालती है।

मॉर्गन स्टेनली का दावा है कि बढ़ती मांग और कंपनी के चल रहे स्टोर विस्तार के कारण आरआईएल के खुदरा डिवीजन के लिए विकास की संभावनाएं मजबूत बनी हुई हैं।

डिजिटल निवेश में कंपनी की 66.43 प्रतिशत हिस्सेदारी का मूल्य निहित ईवी/ईबीआईटीडीए गुणक पर है, उच्च सहकर्मी गुणकों को प्रतिबिंबित करने के लिए टेलीकॉम वर्टिकल का लक्ष्य गुणक पिछले 9.5x से बढ़ाकर 11.0x कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में ईवी/निवेशित पूंजी गुणक का उपयोग करके नए ऊर्जा व्यवसाय का मूल्यांकन किया गया, जो कंपनी के बढ़े हुए निवेश और 6 गीगावॉट (गीगा वाट) एकीकृत सौर आपूर्ति श्रृंखला और 5जीडब्ल्यू बैटरी उत्पादन के लिए सरकारी उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहनों के सफल अधिग्रहण को दर्शाता है।

मॉर्गन स्टेनली ने वित्तीय वर्ष 2025 में 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वार्षिक निवेश के लिए अनुमानित शुद्ध ऋण शामिल किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के निवेश का मूल्यांकन रिपोर्ट किए गए बुक वैल्यू और हालिया अधिग्रहणों के आधार पर किया जाता है।

तेजी की स्थिति में, आरआईएल शेयरों के लिए लक्ष्य मूल्य 3,696 रुपये के पहले अनुमान से बढ़कर 4,377 रुपये हो जाता है, जबकि मंदी की स्थिति में शेयर की कीमत 2,204 रुपये के पहले अनुमान से बढ़कर 2,573 रुपये हो जाती है।