सिडनी, सर्दी का मौसम है, इसलिए हममें से बहुत से लोग सर्दी के लिए बिस्तर बाहर ला रहे होंगे, या खरीद रहे होंगे।

लेकिन आपका बिस्तर आपके थर्मल आराम पर कितना फर्क डालता है? क्या कोई विशेष कपड़ा आपको सोने में मदद कर सकता है?

क्या यह ऊन है, या कपास जैसे अन्य प्राकृतिक रेशे हैं? पॉलिएस्टर के बारे में क्या ख्याल है? इतने सारे विकल्पों के साथ, भ्रमित होना आसान है।विचार करने के लिए एक अन्य कारक कपड़े की सांस लेने की क्षमता है - यह कितनी अच्छी तरह हवा को इसके माध्यम से गुजरने की अनुमति देता है। एक सांस लेने योग्य कपड़ा आपके शरीर से गर्मी को बाहर निकालकर आपको ठंडा रखने में मदद करता है। यह नमी के निर्माण को रोककर आपको आरामदायक बनाए रखने में भी मदद करता है। अतिरिक्त गर्मी और नमी को मुक्त करके, एक सांस लेने योग्य कपड़ा इसे त्वचा के लिए ठंडा और अधिक आरामदायक महसूस कराता है।

विभिन्न वस्त्रों के अलग-अलग गुण होते हैं

जब इन्सुलेशन, नमी को दूर करने या सांस लेने की क्षमता की बात आती है तो कुछ वस्त्र दूसरों की तुलना में बेहतर होते हैं।उदाहरण के लिए, कपास और ऊन में हवा के छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो ठंड के मौसम में गर्मी प्रदान करने के लिए इन्सुलेशन के रूप में कार्य करते हैं। अधिक हवा की जेब वाले मोटे कपड़े अधिक गर्म, मुलायम और अधिक सांस लेने योग्य होते हैं। लेकिन ये कारक फाइबर के प्रकार, कपड़े की बुनाई और विनिर्माण प्रक्रिया से भी प्रभावित होते हैं।

कपास और ऊन भी सांस लेने योग्य कपड़े हैं, जिसका अर्थ है कि वे तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

जबकि कपास आपकी त्वचा से नमी (पसीना) को अवशोषित करती है, लेकिन यह इसे कुशलता से दूर नहीं करती है। यह बरकरार नमी कपास को चिपचिपा और असहज महसूस करा सकती है, जिससे संभावित रूप से गर्म मौसम में ठंड लग सकती है।लेकिन ऊन अत्यधिक अवशोषक है और नमी को प्रभावी ढंग से सोख लेता है। गर्म मौसम में, जब हमें पसीना आता है, तो ऊनी रेशे हवा के प्रवाह और नमी के हस्तांतरण की अनुमति देते हैं, पसीने के कुशल वाष्पीकरण और शीतलन को बढ़ावा देते हैं, और अधिक गर्मी को रोकते हैं। इसलिए ऊन (विभिन्न मोटाई में) गर्मी और सर्दी दोनों में एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

हालांकि लिनन सांस लेने योग्य है और इसमें नमी सोखने के गुण हैं, लेकिन इसके खोखले रेशों के कारण यह ऊन और कपास की तुलना में कम इन्सुलेशन प्रदान करता है। यह सर्दियों में गर्म रखने के लिए लिनेन को कम प्रभावी बनाता है लेकिन गर्मियों में ठंडा रखने के लिए प्रभावी होता है।

पॉलिएस्टर एक सिंथेटिक फाइबर है जिसे इन्सुलेशन के लिए हवा को फंसाने के लिए बनाया जा सकता है, लेकिन यह स्वाभाविक रूप से सांस लेने योग्य नहीं है। आमतौर पर, यह नमी को खराब तरीके से अवशोषित करता है। तो यह त्वचा के बगल में पसीना फँसा सकता है, जिससे असुविधा हो सकती है। हालाँकि, पसीने से नमी को नियंत्रित करने में मदद के लिए पॉलिएस्टर का विशेष उपचार किया जा सकता है।हमारी समीक्षा के भाग के रूप में, हमें ऐसा कोई अध्ययन नहीं मिला जो सीधे विभिन्न वस्त्रों (उदाहरण के लिए, नियमित कपास और फलालैनलेट) से बनी चादरों की तुलना करता हो और ठंड होने पर नींद पर उनके प्रभाव की तुलना करता हो।

हालाँकि, गर्म परिस्थितियों में लिनन की चादरें विशेष रूप से प्रभावी होती हैं। 29 डिग्री सेल्सियस और उच्च आर्द्रता पर किए गए एक अध्ययन में, सूती चादर की तुलना में लिनन की चादरें कम जागने और हल्की नींद के कम चरणों को बढ़ावा देती हैं।

यदि आप सर्दियों में रात में अपने शयनकक्ष को गर्म नहीं करते हैं, तो एक हंस डाउन डोना (हंस के बारीक पंखों से बना) एक विकल्प हो सकता है।इनमें सबसे लंबी, गहरी नींद को बढ़ावा दिया गया, उसके बाद डक डाउन, फिर 11 डिग्री सेल्सियस पर सोते समय कपास। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कपास की तुलना में डाउन बेहतर इन्सुलेशन (अधिक हवा फंसाकर) प्रदान करता है। डाउन में कपास की तुलना में कम तापीय चालकता होती है, जिसका अर्थ है कि यह गर्माहट बनाए रखने में बेहतर है।

ऊनी या पॉलिएस्टर डोना के बीच चयन? ऊन-उद्योग द्वारा वित्त पोषित अध्ययन में हम दोनों (चाउ और हलाकी) सह-लेखक थे, इसमें ज्यादा अंतर नहीं था। युवा वयस्कों के अध्ययन में 17°C या 22°C पर नींद पर कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं पाया गया।

तो मैं कैसे चुनूँ?बिस्तर का चुनाव अत्यधिक व्यक्तिगत है। एक व्यक्ति को जो सहज लगता है, वह दूसरे को सहज नहीं लगता। ऐसा शरीर के आकार और चयापचय दर, स्थानीय जलवायु, शयनकक्ष के तापमान और भवन इन्सुलेशन में भिन्नता के कारण होता है। इनका असर नींद पर भी पड़ सकता है.

यह परिवर्तनशीलता, और अध्ययन डिज़ाइनों की एक विस्तृत श्रृंखला, नींद पर विभिन्न वस्त्रों के प्रभाव के बारे में विभिन्न अध्ययनों की तुलना करना भी कठिन बना देती है। इसलिए आपको यह जानने के लिए विभिन्न वस्त्रों के साथ प्रयोग करने की आवश्यकता हो सकती है कि आपके लिए क्या काम करता है। (बातचीत) आरयूपी