मुंबई: रियल एस्टेट सलाहकार नाइट फ्रैंक के अनुसार, मजबूत आवास मांग के कारण मई के दौरान मुंबई नगरपालिका क्षेत्र में संपत्तियों का पंजीकरण 22 प्रतिशत बढ़कर 12,000 इकाई हो गया।

नाइट फ्रैंक इंडिया ने महाराष्ट्र सरकार के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि मुंबई शहर (जो बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में है) में पिछले महीने लगभग 12,000 संपत्ति पंजीकरण दर्ज किए गए, जबकि पिछले साल मई में 9,823 इकाइयां थीं।

मई 2024 में राज्य के खजाने में 1,034 करोड़ रुपये आए, जो पिछले साल के इसी महीने से 24 फीसदी ज्यादा है.

मई 2024 में कुल पंजीकृत संपत्तियों में से 80 प्रतिशत आवासीय इकाइयाँ थीं।

“संपत्ति की बिक्री और पंजीकरण में लगातार साल-दर-साल वृद्धि उस विकास की कहानी को निरंतरता प्रदान करती है जो राज्य सरकार के प्रोत्साहनों के कारण आगे बढ़ी है और तब से, शहर भर में औसत कीमतों में वृद्धि के बावजूद, संपत्ति की बिक्री और “पंजीकरण बरकरार है।” ।" स्पीड,'' नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशि बैजल ने कहा।

उन्होंने कहा कि यह बाजार की भूख के साथ-साथ देश के आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों में खरीदारों के विश्वास को दर्शाता है।

बैजल ने कहा, "मजबूत आर्थिक विकास और अनुकूल ब्याज दर के माहौल के साथ यह सकारात्मक रुझान जारी रहने की उम्मीद है, जिससे संभावित खरीदारों के लिए उत्साहजनक माहौल बनेगा।"

इस साल के पहले पांच महीनों में, पंजीकृत संपत्तियों की कुल संख्या 60,820 हो गई, जो जनवरी-मई 2023 में 52,173 इकाइयों से 17 प्रतिशत अधिक है।