मुंबई, शुक्रवार सुबह से रुक-रुक कर हो रही मध्यम से भारी बारिश के साथ लगातार बारिश ने मुंबई में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं और यातायात को धीमा कर दिया है।

देश की वित्तीय राजधानी के कई हिस्सों में सुबह 7 बजे से 8 बजे के बीच 15 मिमी से अधिक बारिश हुई। भारी बारिश के कारण, सायन जैसे निचले इलाकों में जलभराव हो गया, जिसके कारण अधिकारियों को सड़क यातायात को डायवर्ट करना पड़ा।

पश्चिमी उपनगरों में अंधेरी और जोगेश्वरी रेलवे स्टेशनों के बीच अंधेरी सबवे में भी पानी भर गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) मुंबई ने सुबह 8 बजे "नाउकास्ट" चेतावनी जारी की, जिसमें भविष्यवाणी की गई कि अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विज्ञानी ने महाराष्ट्र की राजधानी के लिए अगले 24 घंटों के दौरान "शहर और उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश" की भविष्यवाणी की है और "अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश" की संभावना जताई है।

एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि शाम 4.09 बजे अरब सागर में 3.87 मीटर का उच्च ज्वार आएगा। तश्तरी के आकार का शहर होने के कारण, भारी बारिश के साथ उच्च ज्वार बाढ़ का कारण बन सकता है क्योंकि उस समय पानी समुद्र में नहीं छोड़ा जाता है।

शुक्रवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में, मुंबई के द्वीप शहर में औसतन 93.16 मिमी बारिश दर्ज की गई। एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि पूर्वी मुंबई और पश्चिमी मुंबई के लिए यह आंकड़ा क्रमशः 66.03 मिमी और 78.93 मिमी था।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) के एक प्रवक्ता ने कहा कि सार्वजनिक बस सेवा निकाय ने सुबह 7.50 बजे से सायन में जलभराव के कारण तीन बस मार्गों को डायवर्ट कर दिया है।

पश्चिमी रेलवे और मध्य रेलवे, जो मुंबई में लोकल ट्रेनें संचालित करते हैं, ने एक्स पर दावा किया कि उनकी उपनगरीय सेवाएं "चल रही" थीं। हालाँकि, यात्रियों ने कुछ देरी की शिकायत की, हालाँकि पटरियों पर कोई जलभराव नहीं था।