एक बयान में कहा गया है कि ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने शुक्रवार को भुवनेश्वर के बाहरी इलाके इन्फोवैली में भारत की "पहली" सिलिकॉन कार्बाइड विनिर्माण सुविधा की आधारशिला रखी।

यह सुविधा सेमीकंडक्टर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी में काम करने वाली कंपनी आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा स्थापित की जाएगी।

इस अवसर पर, माझी ने कहा, “ओडिशा को भारत में एक अग्रणी सेमीकंडक्टर हब बनाने के लिए आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की सुविधा की स्थापना हमारी चल रही यात्रा में एक और उल्लेखनीय कदम है।

सीएम ने कहा, नई सुविधा न केवल अत्याधुनिक उत्पादों का निर्माण करेगी बल्कि राज्य के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अवसरों का खजाना भी खोलेगी, जिससे उन्हें यहीं ओडिशा में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि यह कुशल पेशेवरों को आकर्षित करेगा, स्थानीय नवाचार को बढ़ावा देगा, आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर विनिर्माण के लिए भारत के सबसे आशाजनक स्थलों में से एक के रूप में ओडिशा की स्थिति को और मजबूत करेगा।

अत्याधुनिक सुविधा तीन वर्षों की अवधि में लगभग 620 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ स्थापित की जाएगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने अपने बयान में कहा कि इस सुविधा से विभिन्न स्तरों पर 500 से अधिक नई नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

इसमें कहा गया है कि इस परियोजना से भारत के सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए आत्मनिर्भर केंद्र बनने के मिशन में महत्वपूर्ण योगदान मिलने की उम्मीद है।

आरआईआर पावर के अलावा, ओडिशा को भुवनेश्वर में नई सुविधाओं की स्थापना के लिए सेमीकंडक्टर और संबंधित क्षेत्रों में कई अन्य निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

निजी फर्म तकनीकी/अनुसंधान सहयोग के लिए आईआईटी, भुवनेश्वर के साथ गठजोड़ की प्रक्रिया में भी है।