मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री की पत्नी सुनेत्रा पवार ने गुरुवार को मुंबई के विधान भवन में आगामी राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

नामांकन प्रक्रिया के दौरान एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे और महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल मौजूद रहे।

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल के दो साल के कार्यकाल के बाद उनके इस्तीफे के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था, जो इस साल फरवरी में फिर से चुने गए थे।

चुनाव 26 जून को होना है, आज नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि पार्टी के कोर ग्रुप ने सर्वसम्मति से सुनेत्रा पवार को राज्यसभा सीट के लिए नामित करने का फैसला किया है।

"मेरे समेत कई लोग वह सीट चाहते थे लेकिन चर्चा के बाद हमने फैसला किया है कि सुनेत्रा पवार को राज्यसभा भेजा जाना चाहिए। मैं इस फैसले से बिल्कुल भी नाराज नहीं हूं। यह फैसला पार्टी के हित में किया गया है।" भुजबल ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा।

सुनेत्रा पवार, जो हाल ही में अपनी भाभी और एनसीपी (सपा) प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले से बारामती से लोकसभा चुनाव हार गईं, को एनसीपी (अजित पवार) पुणे इकाई के एक प्रस्ताव के बाद चुना गया था।

एनसीपी (अजित पवार) की पुणे इकाई ने एक प्रस्ताव पारित कर मांग की कि सुनेत्रा पवार को राज्यसभा भेजा जाए और केंद्र सरकार में मंत्री बनाया जाए।

मानकर ने गुरुवार को एएनआई से बात करते हुए कहा, "हम सभी जानते हैं कि हम बारामती में सफल नहीं हो सके; हमारी वाहिनी (भाभी) बारामती से हार गई, लेकिन यह समझने की जरूरत है कि चुनाव में जीतना और हारना राजनीति का हिस्सा है।"

"हम जानते हैं कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी भी आपातकाल के बाद हार गईं लेकिन उन्होंने जोरदार वापसी की। सुनेत्रा पवार भी बहुत मजबूत हैं; वह पिछले 40 वर्षों से अजीत पवार के साथ हैं और उनके पास विभिन्न लोगों के साथ काम करने का बहुत अनुभव है। इसलिए विभिन्न क्षेत्रों से पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग है कि सुनेत्रा पवार को राज्यसभा भेजा जाना चाहिए और केंद्र सरकार में मंत्री पद दिया जाना चाहिए।"