नई दिल्ली [भारत], कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के अवसर पर चिकित्सा बिरादरी के अथक प्रयासों और निस्वार्थ समर्पण के लिए हार्दिक आभार और गहरी सराहना व्यक्त की।

"राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर, हम अपनी चिकित्सा बिरादरी - डॉक्टरों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम, नर्सों और चिकित्सा कर्मचारियों के अथक प्रयासों और निस्वार्थ समर्पण के लिए अपनी हार्दिक कृतज्ञता और गहरी सराहना व्यक्त करते हैं। खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया.

उन्होंने कहा, "हम जीवन बचाने के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और मानवता के प्रति उनकी अथक सेवा को सलाम करते हैं।"

कांग्रेस नेता ने दूरदर्शी चिकित्सक, शिक्षाविद् और स्वतंत्रता सेनानी डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती पर उनकी विरासत को भी सम्मानित किया, जिन्होंने पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

"हम एक दूरदर्शी चिकित्सक, शिक्षाविद् और स्वतंत्रता सेनानी, प्रसिद्ध डॉ. बिधान चंद्र रॉय की विरासत का भी सम्मान करते हैं, जिन्होंने पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया और राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनका उल्लेखनीय जीवन और कार्य आज भी जारी है। हमें प्रेरित करें,'' खड़गे ने एक्स पर लिखा।

हर साल, 1 जुलाई को, भारत राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाता है। यह चिकित्सकों की उपलब्धियों और समाज की भलाई और स्वास्थ्य देखभाल के प्रति समर्पण को मनाने के लिए निर्धारित दिन है। लोग जीवन बचाने और सभी की भलाई के लिए चिकित्सकों को उनके जबरदस्त काम, करुणा और समर्पण के लिए धन्यवाद देकर इस दिन को मनाते हैं।

राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती का प्रतीक है।

रॉय का जन्म 1 जुलाई, 1882 को हुआ था और उन्होंने भारत में चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं की उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

चिकित्सा के क्षेत्र में उनके अग्रणी कार्य के लिए उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था।