छत्रपति संभाजीनगर, अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों के 28 राजस्व क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई।

राजस्व विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे अधिक 121 मिमी बारिश औराद और हलगारा सर्कल में दर्ज की गई।

1 जून से मराठवाड़ा में बारिश संबंधी आपदाओं के कारण 26 लोगों की मौत हो गई है और 15 घायल हो गए हैं। इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान 385 जानवरों की मौत हो गई है।

राजस्व सर्कल एक जिले में एक स्थानीय राजस्व उप-मंडल है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारी वर्षा प्राप्त करने वाले मंडलों की सबसे अधिक संख्या हिंगोली जिले में थी, जहां सात मंडलों में भारी वर्षा दर्ज की गई, जिसमें हट्टा में सबसे अधिक 106 मिमी दर्ज की गई।

लातूर के औराद और हलगारा सर्कल में 121 मिमी के साथ क्षेत्र में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। भारी वर्षा वाले मंडलों का जिलेवार विवरण इस प्रकार है: छत्रपति संभाजीनगर - 3, जालना - 3, बीड - 5, लातूर - 3, धाराशिव - 3, नांदेड़ - 1, परभणी - 3, और हिंगोली - 7।

क्षेत्र की ग्यारह प्रमुख परियोजनाओं में औसत जल भंडारण मंगलवार तक 13.80 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो पिछले वर्ष इसी दिन के 32.91 प्रतिशत से काफी कम है।

जयकवाड़ी बांध, जो छत्रपति संभाजीनगर और जालना के शहरों और औद्योगिक क्षेत्रों को पानी की आपूर्ति करता है, अपनी कुल क्षमता का केवल 4.13 प्रतिशत रखता है।

क्षेत्र की तीन परियोजनाओं - सिद्धेश्वर (हिंगोली), माजलगांव (बीड) और मंजारा (बीड) में वर्तमान में शून्य प्रतिशत जल भंडारण है। निमना दूधना सिंचाई परियोजना में मात्र 2.39 प्रतिशत जल भंडारण है।