नई दिल्ली, मैरिको लिमिटेड के एमडी और सीईओ सौगत गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि आगामी केंद्रीय बजट में मध्यम वर्ग और वेतनभोगी वर्ग के लिए कर राहत से क्रय शक्ति बढ़ेगी और उपभोग पैटर्न में वृद्धि में उत्प्रेरक के रूप में काम किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 2024-25 के पूर्ण बजट से प्रमुख अपेक्षाओं में बुनियादी ढांचे और रोजगार में निवेश के माध्यम से ग्रामीण विकास पर निरंतर जोर देना, ग्रामीण आय बढ़ाने के लिए कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देना शामिल है।

गुप्ता ने एक बयान में कहा, "हम समावेशी और सतत विकास को बढ़ावा देने वाली नीतियों की आशा करते हैं।"

उम्मीदों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "मध्यम वर्ग और वेतनभोगी वर्ग के लिए कर राहत न केवल क्रय शक्ति को बढ़ाएगी बल्कि उपभोग पैटर्न को बढ़ाने में उत्प्रेरक के रूप में भी काम करेगी।"

गुप्ता ने कहा कि महत्वपूर्ण मानसून अवधि के दौरान सरकार का समर्थन ग्रामीण अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और किसानों को आवश्यक संसाधनों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने रोजगार के अवसर प्रदान करने और 2028 तक मुफ्त खाद्यान्न योजना के विस्तार जैसे समर्थन उपायों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को स्वीकार किया और कहा कि यह ग्रामीण खपत को बनाए रखने, जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के प्रयासों को रेखांकित करता है।

गुप्ता ने कहा, "हम बुनियादी ढांचे में निजी क्षेत्र के निवेश को प्रोत्साहित करने वाली पहल के लिए तत्पर हैं, जो न केवल नौकरियां पैदा करेगा बल्कि उत्पादकता को भी बढ़ावा देगा।" नवीनता और दक्षता.

उन्होंने कहा, "हम आशावादी हैं कि बजट 2024-25 एक लचीली आर्थिक सुधार के लिए मंच तैयार करेगा, व्यवसायों को सशक्त बनाएगा और भारत के विकास पथ में योगदान देगा।"

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करने वाली हैं।