नई दिल्ली, रियल्टी फर्म सिग्नेचर ग्लोबल ने रविवार को अपनी आवास परियोजनाओं की उच्च मांग के कारण अप्रैल-जून तिमाही के लिए बिक्री बुकिंग में 3.5 गुना बढ़कर 3,120 करोड़ रुपये होने की सूचना दी।

एक साल पहले की समान अवधि में कंपनी की बिक्री बुकिंग 820 करोड़ रुपये थी।

एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, सिग्नेचर ग्लोबल ने इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 968 इकाइयाँ बेचीं, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 894 इकाइयाँ थीं।

मात्रा के संदर्भ में, इसकी बिक्री बुकिंग एक साल पहले के 0.91 मिलियन वर्ग फुट से दोगुनी से अधिक होकर 2.03 मिलियन वर्ग फुट हो गई।

सिग्नेचर ग्लोबल के चेयरमैन प्रदीप कुमार अग्रवाल ने कहा कि कंपनी लगातार तीसरी तिमाही में मजबूत प्री-सेल और कलेक्शन आंकड़े हासिल करते हुए उच्च विकास पथ पर आगे बढ़ रही है।

"हमने पिछले वित्तीय वर्ष को एक असाधारण नोट पर समाप्त किया, प्री-सेल्स और कलेक्शन दोनों में हमारे मार्गदर्शन को पर्याप्त अंतर से पार कर लिया। इस वित्तीय वर्ष में, हमने प्री-सेल्स में 10,000 करोड़ रुपये हासिल करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है। उल्लेखनीय रूप से, अकेले पहली तिमाही में, हम पहले ही इस लक्ष्य का 30 प्रतिशत पार कर चुके हैं," उन्होंने कहा।

अग्रवाल ने कहा कि कंपनी को अपनी प्रीमियम आवासीय परियोजनाओं के लिए ग्राहकों से मजबूत प्रतिक्रिया मिली है, जो पिछली कुछ तिमाहियों में लॉन्च की गई थीं।

सिग्नेचर ग्लोबल ने 2023-24 में 7,270 करोड़ रुपये की संपत्तियां बेचीं और चालू वित्त वर्ष के लिए 10,000 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग का लक्ष्य रखा है।

आवास मांग में वृद्धि के कारण पिछले दो वर्षों में लगभग सभी सूचीबद्ध रियल्टी कंपनियां बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

कोविड महामारी के बाद, अंतिम उपयोगकर्ताओं और निवेशकों ने आवासीय संपत्तियां खरीदने में उच्च रुचि दिखाई है।

पिछले दो वर्षों के दौरान कीमतों में भारी वृद्धि के बावजूद बिक्री बढ़ी है।

स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने वाली गुरुग्राम स्थित कंपनी ने अब तक 10.4 मिलियन वर्ग फुट आवास क्षेत्र वितरित किया है।

इसकी आगामी परियोजनाओं में लगभग 32.2 मिलियन वर्ग फुट बिक्री योग्य क्षेत्र और इसकी चालू परियोजनाओं में 16.4 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र की एक मजबूत पाइपलाइन है।

2014 में स्थापित, सिग्नेचर ग्लोबल, भारत में अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक, ने अपनी स्थापना के शुरुआती वर्षों में केवल किफायती आवास परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित किया।

कंपनी ने मध्य-आय, प्रीमियम और लक्जरी आवास क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है।