एक अधिकारी ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा इन क्षेत्रों के लिए जारी 'रेड अलर्ट' के कारण मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण हिस्सों में स्कूल और कॉलेज मंगलवार को बंद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि यह निर्णय प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के साथ-साथ जूनियर और सीनियर कॉलेजों पर भी लागू होता है, उन्होंने कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम, टीएमसी और पनवेल और नवी मुंबई जैसे नागरिक निकायों ने बंद के संबंध में अधिसूचनाएं जारी की हैं।

"ठाणे जिला परिषद, जिसका अधिकार क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्रों पर है, ने भी मंगलवार को छुट्टी की घोषणा की है। इसके अलावा, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में स्कूल और कॉलेज बहुत भारी बारिश के लिए जारी 'रेड अलर्ट' के कारण मंगलवार को बंद रहेंगे। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, “उन्होंने कहा।

सोमवार देर शाम जारी एक बयान में, बीएमसी ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी भारी बारिश की चेतावनी के कारण एहतियात के तौर पर सभी नागरिक, सरकारी और निजी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

आईएमडी ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें शहर में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

बीएमसी के बयान में कहा गया है कि बीएमसी आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी ने नागरिकों से सतर्क रहने और जब तक आवश्यक न हो घरों से बाहर न निकलने का आग्रह किया है।

इसमें कहा गया है, "बीएमसी ने अपनी सभी आपदा प्रबंधन टीमों को हाई अलर्ट पर रखा है। नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे घबराएं नहीं और किसी भी सहायता के लिए बीएमसी के आपदा प्रबंधन सेल से 1916 पर संपर्क कर सकते हैं।"