नई दिल्ली [भारत], राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के कारण यातायात जाम और सड़कें अवरुद्ध हो गईं, वसंत विहार इलाके में एक निर्माणाधीन दीवार गिरने से कुछ मजदूर फंस गए।

प्रारंभिक रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि भारी बारिश के कारण ढहने की स्थिति और खराब हो गई, जिसके परिणामस्वरूप दो पेड़ भी बेसमेंट के गड्ढे में गिर गए, जहां मजदूरों के लिए अस्थायी झोपड़ियां स्थित थीं।

हताहतों की सही संख्या स्पष्ट नहीं है, लेकिन बताया गया है कि लेबर दयाराम और दो अन्य व्यक्तियों के कीचड़ और मलबे में फंसे होने की आशंका है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) और अग्निशमन विभाग के नेतृत्व में बचाव अभियान फिलहाल चल रहा है, मलबे में फंसे किसी भी व्यक्ति को बाहर निकालने के लिए टीमें जुटी हुई हैं।

इससे पहले आज, दिल्ली में भारी बारिश के बीच नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रस्थान टर्मिनल पर एक छतरी का एक हिस्सा ढह गया।

यह घटना तब हुई जब दिल्ली-एनसीआर शुक्रवार को भारी बारिश की चपेट में था।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, टर्मिनल 1 से सभी उड़ान संचालन अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।

"आज सुबह-सुबह भारी बारिश के कारण दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल 1 की छतरी ढह गई। जिसके परिणामस्वरूप टर्मिनल 1 से आने-जाने वाली उड़ानें अगली सूचना तक बंद कर दी गई हैं। सुचारू संचालन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।" उड़ानें, “मंत्रालय का बयान पढ़ें।

दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में जलभराव की गंभीर समस्या देखी गई। विजुअल्स से पता चलता है कि दक्षिणी दिल्ली का गोविंदपुरी इलाका और नोएडा सेक्टर 95 जलजमाव से घिरा हुआ है।

दिल्ली और एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में शुक्रवार को आंधी और बिजली गिरने के साथ लगातार बारिश हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में अगले सात दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी की है, जिसमें आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ अलग-अलग तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

जैसा कि आईएमडी ने 28 जून के लिए भविष्यवाणी की थी, पूर्वानुमान में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें शामिल हैं, तापमान पिछले दिन के समान होगा और हवा की गति 35 किमी/घंटा तक पहुंच जाएगी।

29 जून को मौसम थोड़ा ठंडा रहने की उम्मीद है, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। शहर में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और हवाएं 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से चलेंगी। 30 जून को मध्यम से भारी बारिश और तेज़ हवाओं के साथ तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

1 और 2 जुलाई के लिए, आईएमडी ने मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है, जिसमें तापमान अधिकतम 34°C और न्यूनतम 27°C रहेगा। 25-35 किमी/घंटा की सीमा बनाए रखते हुए हवा की गति बदलती रहेगी।