28 जून 2024, नई दिल्ली: माननीय मंत्री भूपतिराजू श्रीनिवास वर्मा, भारी उद्योग और इस्पात राज्य मंत्री, भारत सरकार ने 28 जून 2024 को दिल्ली में महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के सहयोग से ईटी एज द्वारा प्रस्तुत सबसे बड़े आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और लॉजिस्टिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया। पार्टनर ओरेकल और डीटीडीसी एक्सप्रेस द्वारा सह-प्रस्तुत किया गया।

शिखर सम्मेलन में, श्री वर्मा ने लॉजिस्टिक्स उद्योग के लिए योजनाओं और एक स्थायी और प्रतिस्पर्धी भारतीय इस्पात उद्योग के लिए आपूर्ति श्रृंखला को अनुकूलित करने पर बड़े पैमाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने इस क्षेत्र में कार्बन फुटप्रिंट को कम करने पर मजबूत ध्यान देने के महत्व पर अंतर्दृष्टि साझा की।

शिखर सम्मेलन ने उद्योग के नेताओं, नीति निर्माताओं और विशेषज्ञों को अधिक कुशल, टिकाऊ और लचीली आपूर्ति श्रृंखला पारिस्थितिकी तंत्र की दिशा में बेहतर पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए अंतर्दृष्टि साझा करने, अन्वेषण करने और आदान-प्रदान करने के लिए एक साथ लाया।

भारत सरकार के भारी उद्योग और इस्पात राज्य मंत्री, माननीय मंत्री भूपतिराजू श्रीनिवास वर्मा ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हुए कहा, “भारत प्राकृतिक संसाधनों के दुनिया के सबसे बड़े भंडार में से एक है। आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के साथ, हमारा लक्ष्य चुनौतियों से निपटना और आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को आगे बढ़ाने की दिशा में एक रास्ता तैयार करना है। संचालन को अनुकूलित करने के लिए एक कुशल आपूर्ति श्रृंखला महत्वपूर्ण है। आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता रखता है। स्थिरता अब एक विकल्प के बजाय एक अनिवार्यता है। सरकार अपना समर्थन बढ़ाने के लिए समर्पित है, जिसमें लचीली और टिकाऊ हरित आपूर्ति श्रृंखलाओं को बढ़ावा देने और सुनिश्चित करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रम शामिल हैं। सागर माला जैसी पहल से बंदरगाह की दक्षता बढ़ी है और रसद लागत कम हुई है। आपूर्ति श्रृंखला विकास को आगे बढ़ाने के लिए नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देना आवश्यक है।

इस कार्यक्रम में उद्योग विषय विशेषज्ञों द्वारा जोखिम प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला में ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी, आपूर्ति श्रृंखला डिजिटलीकरण, सतत अभ्यास और आपूर्ति श्रृंखला वित्त सहित विभिन्न क्षेत्रों में जानकार मास्टरक्लास का प्रदर्शन किया गया।

आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित सत्रों के अलावा, शिखर सम्मेलन में विनिर्माण और भारी इंजीनियरिंग, एफएमसीजी, खुदरा और ई-कॉम, और कोल्ड चेन और वेयरहाउसिंग जैसे कुछ अन्य बढ़ते उद्योगों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन और लॉजिस्टिक्स शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण मंच है जो देश भर के नेताओं को एक साथ लाता है, उनके योगदान को स्वीकार करता है और क्षेत्र में नवाचारों के लिए विचारों को सामने लाता है।

(अस्वीकरण: उपरोक्त प्रेस विज्ञप्ति एचटी सिंडिकेशन द्वारा प्रदान की गई है और वह इस सामग्री की कोई संपादकीय जिम्मेदारी नहीं लेगा।)