रणनीति परामर्श फर्म रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के अनुसार, वार्षिक डी2सी शिपमेंट 2019 में 0.1 बिलियन से बढ़कर 2023 में 0.6 बिलियन हो गया है।

इन शिपमेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा 3PL (थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स) प्रदाताओं की सेवाओं के लिए जिम्मेदार है, जो बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

3PL प्रदाता वेयरहाउसिंग, इन्वेंट्री प्रबंधन, शिपमेंट इंटेलिजेंस, परिवहन सहित अनुकूलित और व्यापक एंड-टू-एंड लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करते हैं।

"3PL प्रदाता नए युग के D2C ब्रांडों की मूल्य-श्रृंखला के अभिन्न अंग हैं। ब्रांड यात्रा के शुरुआती चरणों से साझेदारी को बढ़ावा देने वाले इन ब्रांडों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार नवाचार कर रहे हैं", रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के पार्टनर कनिष्क मोहन ने कहा .

रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि कैसे 3PL लॉजिस्टिक्स खिलाड़ी नए जमाने के D2C ब्रांडों की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए नवाचार कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 3PL प्रदाता प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रहे हैं, त्वरित डिलीवरी समय, वास्तविक समय ट्रैकिंग, गैर-डिलीवरी रिपोर्ट और रिटर्न के लिए पूर्वानुमान विश्लेषण की पेशकश कर रहे हैं।

वे आम तौर पर 48 घंटों के भीतर त्वरित प्रेषण के साथ निर्बाध कैश-ऑन-डिलीवरी (सीओडी) समाधान प्रदान करते हैं, जो छोटे ब्रांडों की कार्यशील पूंजी के लिए महत्वपूर्ण है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वे वेयरहाउसिंग, पार्ट-ट्रकलोड और फुल-ट्रकलोड माल ढुलाई और ईंट-और-मोर्टार स्टोर्स में सुव्यवस्थित वितरण जैसे एकीकृत लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति श्रृंखला समाधान प्रदान करके नए जमाने की कंपनियों को ऑफ़लाइन बाजारों में विस्तार करने में मदद करते हैं।