मुंबई (महाराष्ट्र) [भारत], विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मुंबई में समुद्री सुरक्षा सहयोग पर छठे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) सम्मेलन की शुरुआत की घोषणा की।

भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया की सह-अध्यक्षता और ऑब्ज़र्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) और नेशनल मैरीटाइम फाउंडेशन (एनएमएफ) के सहयोग से आयोजित इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना है।

सचिव (पूर्व) जयदीप मजूमदार ने गुरुवार को सम्मेलन का उद्घाटन किया, जिसमें ईएएस कार्य योजना को आगे बढ़ाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया। सरकारी अधिकारी, ईएएस भाग लेने वाले देशों के प्रमुख थिंक टैंक और शिक्षा जगत के विशेषज्ञों के साथ, समुद्री सुरक्षा बढ़ाने पर केंद्रित विषयगत सत्रों की एक श्रृंखला के लिए बुलाए गए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "सम्मेलन का उद्देश्य इंडो-पैसिफिक में सहयोग को बढ़ावा देना और ईएएस कार्य योजना के कार्यान्वयन का समर्थन करना है। ईएएस भाग लेने वाले देशों के सरकारी अधिकारी और थिंक टैंक और शिक्षा जगत के विशेषज्ञ समुद्री सुरक्षा से संबंधित छह विषयगत सत्रों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।" रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।