नई दिल्ली, भारत ने अपने संपूर्ण जीव-जंतुओं की एक चेकलिस्ट तैयार की है, जिसमें 1,04,561 प्रजातियों को शामिल किया गया है और ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया है।

रविवार को कोलकाता में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जेडएसआई) के 109वें स्थापना दिवस के अवसर पर "फौना ऑफ इंडिया चेकलिस्ट पोर्टल" लॉन्च करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि भारत में जीव-जंतुओं की प्रजातियों पर पहला व्यापक दस्तावेज स्थिति बताएगा। जैव विविधता प्रलेखन में एक वैश्विक नेता के रूप में देश।

उन्होंने कहा कि जीव-जंतु जांच सूची वर्गीकरण विज्ञानियों, शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों, संरक्षण प्रबंधकों और नीति निर्माताओं के लिए एक अमूल्य संदर्भ होगी।

दस्तावेज़ में 36 फ़ाइला को कवर करते हुए सभी ज्ञात टैक्सा की 121 चेकलिस्ट शामिल हैं।

स्थानिक, संकटग्रस्त और अनुसूचित प्रजातियों को भी सूची में शामिल किया गया है।

मंत्री ने कहा कि भारत जैव विविधता संरक्षण में एक वैश्विक चैंपियन है, जैसा कि इस तथ्य से पता चलता है कि "एक पेड़ मां के नाम" केंद्र में तीसरा कार्यकाल जीतने के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया पहला प्रमुख कार्यक्रम था।

यादव ने जैव विविधता और प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस जैसी सरकार की पहल पर भी प्रकाश डाला और कहा कि भारत में चीतों का स्थानांतरण एक ऐसी सफल परियोजना है।