नई दिल्ली [भारत], भारतीय नौसेना इस महीने के अंत तक छह उन्नत पनडुब्बियां प्राप्त करने के लिए अपने प्रोजेक्ट 75 इंडिया के लिए महत्वपूर्ण उपकरणों का परीक्षण करने के लिए स्पेन में परीक्षण करने जा रही है, स्पेनिश फर्म नवंतिया ने कहा।

एएनआई के साथ एक विशेष बातचीत में, स्पेनिश शिपयार्ड नवंतिया के अध्यक्ष रिकार्डो डोमिंगुएज़ गार्सिया-बाक्वेरो ने कहा कि स्पेनिश सरकार और स्पेनिश नौसेना दोनों P75 परियोजना की प्रगति के लिए बहुत उत्सुक हैं और हर संभव तरीके से समर्थन करने को तैयार हैं।

उन्होंने एक ईमेल उत्तर में कहा, "इसमें शीघ्र निर्यात मंजूरी, भारत सरकार के साथ एक व्यापक समझौते पर हस्ताक्षर करना आदि शामिल है, जैसा कि हाल ही में एक भारतीय कंपनी (टाटा) के साथ एयरबस सौदे (सी-295 परिवहन विमान की आपूर्ति के लिए) के मामले में हुआ था।" .

भारतीय नौसेना द्वारा किए जा रहे फील्ड परीक्षण की वर्तमान स्थिति पर, नवंतिया के अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय नौसेना द्वारा एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन के फील्ड मूल्यांकन परीक्षणों की योजना कार्टाजेना में हमारे शिपयार्ड में जून के अंतिम सप्ताह में की गई है।

उन्होंने कहा, "हमारा साझेदार एलएंडटी और हम इन परीक्षणों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और हम भारतीय नौसेना को अपनी विश्व स्तरीय एआईपी तकनीक दिखाने के लिए उत्सुक हैं।"

भारत एआईपी प्रणाली के साथ छह उन्नत पारंपरिक पनडुब्बियों का अधिग्रहण करना चाहता है जो उन्हें इस प्रणाली के बिना पिछली पीढ़ियों की नौकाओं की तुलना में अधिक समय तक पानी के नीचे रहने की अनुमति देगा।

एलएंडटी और नवंतिया गठबंधन के साथ, जर्मन थिसेनक्रुप मरीन सिस्टम्स और मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड भी 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना की दौड़ में हैं।

नवंतिया ने भारतीय नौसेना परियोजना के लिए अपनी S80 पनडुब्बी डिजाइन की पेशकश की है, यह पनडुब्बी पहले से ही 2023 में स्पेनिश नौसेना के लिए कमीशन की गई है।

नवंतिया ने दावा किया कि S80 डिज़ाइन का महत्वपूर्ण पहलू यह तथ्य है कि यह किसी भी रीडिज़ाइन की आवश्यकता के बिना P75 की लगभग सभी तकनीकी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा करता है।

"उदाहरण के लिए, S80 के लिए डिज़ाइन किया गया AIP 300 किलोवाट से अधिक बिजली का उत्पादन करता है और इसलिए, बिना किसी रीडिज़ाइन या स्केलिंग के सीधे P75 के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह P75 परियोजना के संबंध में भारतीय नौसेना के प्रमुख जोखिमों को काफी हद तक कम कर देगा।" स्पैनिश फर्म ने कहा

नवंतिया के अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय नौसेना को पेश किए गए S80 में सबसे समकालीन विशेषताएं हैं और इसमें तीसरी पीढ़ी की BEST AIP (बायो-एथेनॉल स्टील्थ टेक्नोलॉजी) और उन्नत सेंसर सूट जैसी नवीनतम तकनीकें शामिल हैं।

"एलएंडटी और नवंतिया ने परियोजना के लिए एक सिद्ध लिथियम-आयन बैटरी तकनीक प्रदान करने के लिए एक भागीदार के साथ समझौता किया है। नवंतिया प्रस्ताव के अनुरोध में उल्लिखित प्रौद्योगिकी हस्तांतरण आवश्यकताओं के साथ-साथ निर्धारित स्वदेशी सामग्री को पूरा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। पनडुब्बी क्षेत्र में उत्तरोत्तर आत्मनिर्भरता हासिल करने के भारत के रणनीतिक लक्ष्य के अनुरूप," उन्होंने कहा।

बाक्वेरो ने आगे कहा कि कई शीर्ष रैंकिंग वाले स्पेनिश सरकारी अधिकारियों ने पिछले कुछ महीनों में अपने भारतीय समकक्षों से मुलाकात की है और इस परियोजना के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

नवंतिया के अध्यक्ष ने कहा कि कंपनी अपने भारतीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ लगातार बातचीत कर रही है और उनकी तकनीकी क्षमता का पता लगाने के लिए विभिन्न उपकरणों/प्रणालियों की तकनीकी आवश्यकताओं को भी साझा किया है।

हमारे साझेदार एलएंडटी को स्वदेशीकरण के चैंपियन के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने पिछले तीन दशकों में रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण प्रयासों का नेतृत्व किया है।'' .

पनडुब्बियों और अन्य क्षेत्रों में काम के लिए अपने साझेदार एलएंडटी की सराहना करते हुए, नवंतिया के अध्यक्ष ने कहा कि रणनीतिक साझेदारी का विचार ही प्रमुख रक्षा प्लेटफार्मों और उपकरणों के निर्माण के लिए भारतीय निजी क्षेत्र को विकसित करने की दिशा में है।

उन्होंने कहा, "नवंतिया का मानना ​​है कि एलएंडटी के साथ औद्योगिक साझेदारी न केवल औद्योगिक आवश्यकताओं और आईएन आवश्यकताओं को पूरा करेगी, बल्कि यह पनडुब्बियों से परे अन्वेषण के अवसर भी खोलेगी।"