अंतर्राष्ट्रीय चिप उद्योग समूह SEMI सितंबर में पहली बार भारत में अपनी सेमीकॉन प्रदर्शनी की मेजबानी करने के लिए तैयार है। निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रदर्शनी पहले अमेरिका, जापान, यूरोप, ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन और दक्षिण पूर्व एशिया में आयोजित की जा चुकी है।

टोक्यो इलेक्ट्रॉन, डिस्को, कैनन, टोक्यो सेमित्सु और डेफुकु सहित कई जापानी कंपनियां भाग लेने वाली हैं। टोक्यो इलेक्ट्रॉन चिप निर्माण प्रक्रिया में वेफर जमाव, कोटिंग और अन्य फ्रंट-एंड चरणों के लिए उपकरण प्रदर्शित करेगा।

इसके अतिरिक्त, एप्लाइड मैटेरियल्स, लैम रिसर्च और केएलए जैसी अमेरिकी-आधारित कंपनियों के भी प्रदर्शनी में बड़े बूथ होंगे।

हाल के वर्षों में, अमेरिका के साथ तनाव के कारण, अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाएं चीन से दूर हो गई हैं। Apple iPhone और अन्य उत्पादों का उत्पादन चीन से भारत स्थानांतरित कर रहा है।

मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी.

गुजरात में धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (डीएसआईआर) में चिप निर्माण सुविधा टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) द्वारा 91,000 करोड़ रुपये से अधिक के कुल निवेश के साथ स्थापित की जा रही है।

लगभग 27,000 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ, सेमीकंडक्टर असेंबली, परीक्षण, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) के लिए टीईपीएल द्वारा असम के मोरीगांव में आउटसोर्स सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट (ओएसएटी) सुविधा स्थापित की जा रही है।

अप्रैल में, केंद्रीय रेलवे और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत ने चार सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयां चालू की हैं और अगले पांच वर्षों में, देश दुनिया के सबसे बड़े सेमीकंडक्टर केंद्रों में से एक बन जाएगा।

हांगकांग स्थित काउंटरप्वाइंट टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च के अनुसार, भारत का सेमीकंडक्टर-संबंधित बाजार 2026 में 64 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा, जो 2019 में लगभग तीन गुना बड़ा होगा।