एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेक्टर में बढ़ती स्थिरता से कमाई बढ़ेगी और क्रेडिट मेट्रिक्स मजबूत होंगे।

“हमारा मानना ​​​​है कि संस्थाएं कमाई और बैलेंस शीट में सुधार पर बहुत जरूरी ध्यान केंद्रित करने का अवसर लेंगी। निवेशक संभवतः शीर्ष तीन खिलाड़ियों को भरपूर फंड देने के इच्छुक रहेंगे, ”रिपोर्ट में कहा गया है।

वोडाफोन आइडिया की हालिया इक्विटी बढ़ोतरी ने इसकी व्यवहार्यता को बढ़ा दिया है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, "हम मानते हैं कि दो सबसे बड़ी संस्थाएं, और अधिक मुनाफे में सुधार और अपनी बैलेंस शीट में सुधार कर रही हैं।"

पिछले तीन वर्षों में दूरसंचार कंपनियों ने प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) बढ़ाया है।

उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) द्वारा प्रीपेड और पोस्टपेड योजनाओं के लिए 15-20 प्रतिशत मोबाइल टैरिफ बढ़ोतरी के नवीनतम दौर के परिणामस्वरूप उद्योग के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त परिचालन लाभ हो सकता है, जब ये बढ़ोतरी पूरी तरह से अवशोषित हो जाएगी।

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स को उम्मीद है कि पिछले 12-24 महीनों में धीमी होने के बाद एआरपीयू तेजी से बढ़ेगी।

हालाँकि, लाभ मुख्य रूप से टैरिफ बढ़ोतरी और तेज़ डेटा की बढ़ती मांग को दर्शाता है।

“उसने कहा, तीव्र प्रतिद्वंद्विता, तीव्र स्पेक्ट्रम लागत और अप्रत्याशित नियामक बदलावों द्वारा परिभाषित उद्योग में, एक जारीकर्ता की वित्तीय सहायता उसकी दीर्घकालिक व्यवहार्यता के लिए महत्वपूर्ण रहेगी,” यह नोट किया गया।

एक स्थिर तीन-खिलाड़ी बाज़ार से आय में वृद्धि होने की संभावना है।

“हमारा मानना ​​है कि भारती एयरटेल और रिलायंस जियो अब रिटर्न में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के उनके पिछले रुख से बदलाव होगा,'' रिपोर्ट में कहा गया है।