माले, मालदीव में भारत के राजदूत मुनु महावर विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के महत्वाकांक्षी '5 मिलियन वृक्ष रोपण कार्यक्रम' में शामिल हुए।

उनके कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने '5 मिलियन वृक्ष रोपण कार्यक्रम' का उद्घाटन किया, जिसमें मालदीव को एक हरा-भरा वातावरण बनाने और जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न खतरों के प्रति सतर्कता बढ़ाने के लिए अपने पांच साल के कार्यकाल में पांच मिलियन पेड़ लगाने की परिकल्पना की गई है। .

भारतीय उच्चायोग ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट किया, “उच्चायुक्त @AmbMunu विश्व पर्यावरण दिवस 2024 पर माले के लोनुज़ियाराय पार्क में मालदीव के 5 मिलियन वृक्ष परियोजना को लॉन्च करने के लिए राष्ट्रपति @MMuizzu, मंत्रियों और राजनयिक कोर के साथ शामिल हुए।” समारोह की तस्वीरें.

इस पहल की घोषणा राष्ट्रपति मुइज़ू ने पिछले साल COP28 सम्मेलन में की थी।

“आज लगाए गए पेड़ ऐसी किस्में हैं जो मालदीव के पर्यावरण में देखी जाती हैं, लेकिन विलुप्त होने का खतरा है। समाचार पोर्टल Edition.mv ने कहा, फलों के पेड़, छायादार पेड़, फूल वाले पेड़ और पारंपरिक धिवेही चिकित्सा में उपयोग किए जाने वाले पेड़ों सहित 22 प्रकार के पेड़ों का एक संग्रह आज लगाया गया।

वृक्षारोपण कार्यक्रम राष्ट्रपति मुइज्जू द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के एक दिन बाद हुआ। पिछले साल नवंबर में चीन समर्थक नेता के सत्ता संभालने के बाद से मुइज्जू, जिनके बयानों और कार्यों ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित किया है, प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देने वाले पड़ोस के पहले नेताओं में से एक थे।

लगातार तीसरी बार भाजपा की जीत पर प्रकाश डालते हुए, मुइज्जू ने विकास और स्थिरता की खोज में दोनों देशों के साझा उद्देश्यों को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के बारे में आशावाद व्यक्त किया।

इसके जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव को हिंद महासागर क्षेत्र में एक मूल्यवान साझेदार और पड़ोसी बताया। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए निकट सहयोग की उत्सुकता भी व्यक्त की।