नई दिल्ली: रियल्टी पोर्टल मैजिकब्रिक्स के अनुसार, बढ़ती कीमतों के बावजूद भारत के आवास बाजार में उपभोक्ता भावनाएं सकारात्मक बनी हुई हैं।

गुरुवार को मैजिकब्रिक्स ने 'हाउसिंग सेंटीमेंट इंडेक्स' जारी किया, जो 11 शहरों में 4,500 से अधिक ग्राहकों के सर्वेक्षण पर आधारित एक रिपोर्ट है।

एक बयान में कहा गया, "मुद्रास्फीति के दबाव के बावजूद, भारत भर में हाउसिंग सेंटीमेंट इंडेक्स (एचएसआई) मजबूत खरीदार विश्वास के साथ मजबूत बना हुआ है।"

सर्वेक्षण में 149 के समग्र एचएसआई के साथ भारतीय आवासीय रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए सकारात्मक बाजार दृष्टिकोण का पता चला।

मैजिकब्रिक्स ने कहा कि एचएसआई एक ऑनलाइन सर्वेक्षण से लिया गया है, जिसमें भारत के शीर्ष 11 शहरों में विभिन्न आय समूहों और बजट प्राथमिकताओं के 4,500 उच्च-इरादे वाले घर खरीदारों की प्रतिक्रियाएं शामिल हैं। एचएसआई स्कोर 0 से 200 तक होता है, जिसमें 100 तटस्थता का प्रतिनिधित्व करते हैं। अल्प से मध्यम अवधि में बाजार स्थिरता की उम्मीदों का संकेत। 20 का स्कोर तेजी की भावना को दर्शाता है जबकि 0 का स्कोर मंदी की भावना को दर्शाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "वर्तमान में, अखिल भारतीय एचएसआई 149 पर है, जो संभावित घर खरीदारों के आशावादी दृष्टिकोण को दर्शाता है।"

अहमदाबाद 163 के उच्चतम एचएसआई के साथ अग्रणी के रूप में उभरा, उसके बाद कोलकाता (160), गुरुग्राम (157), और हैदराबाद (156) का स्थान रहा, जिससे उन्नत बुनियादी ढांचे और आगामी नई रियल एस्टेट परियोजनाओं को बढ़ावा मिला। “भारत के रियल एस्टेट क्षेत्र का वर्तमान परिदृश्य यह पिछले दशक में देखी गई सबसे आशाजनक स्थितियों को दर्शाता है, जिससे देश भर में घर खरीदारों और निवेशकों के बीच विश्वास पैदा हुआ है। यह भी उल्लेखनीय है कि मांग लगातार उपलब्ध आपूर्ति से अधिक हो रही है, जो नई इन्वेंट्री के तेजी से अवशोषण के उत्साहजनक संकेत दिखा रही है, ”मैजिकब्रिक्स के सीईओ सुधीर पई ने कहा।

रिपोर्ट से यह भी पता चला कि मध्यम आयु वर्ग के पेशेवरों (24-35 वर्ष की आयु) ने उच्चतम एचएसआई (154) का प्रदर्शन किया। इसके अतिरिक्त, 10-20 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले उपभोक्ताओं ने एचएसआई ओ 156 के साथ घर खरीदने की सबसे मजबूत आकांक्षाएं प्रदर्शित कीं। बयान के अनुसार, मैजिकब्रिक्स का मासिक वेबसाइट ट्रैफ़िक करोड़ों से अधिक है और 15 लाख से अधिक संपत्ति लिस्टिंग का सक्रिय आधार है। यह होम लोन, इंटीरियर्स, मूवर्स एंड पैकर्स और विशेषज्ञ सलाह सहित सेवाओं के साथ सभी रियल एस्टेट जरूरतों के लिए एक पूर्ण स्टैक सेवा प्रदाता बन गया है।