मनीला [फिलीपींस], अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच, फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने कहा है कि देश बीजिंग के विस्तारवादी कृत्यों से भयभीत नहीं होगा।

उनकी टिप्पणी पलावन द्वीप पर फिलीपीन दक्षिण चीन सागर बलों के मुख्यालय में आई।

फिलीपीन के राष्ट्रपति के अनुसार, "देश की रक्षा करते समय, हम अपनी फिलिपिनो प्रकृति के प्रति सच्चे रहते हैं कि हम इन सभी मुद्दों को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाना चाहेंगे।"

मुख्यालय की यात्रा के दौरान, मार्कोस ने पुनः आपूर्ति मिशन में भाग लेने वाले 80 नाविकों को पदक से सम्मानित किया, और नाविकों से स्थिति "खतरनाक" होने के बावजूद अपने देश की रक्षा जारी रखने का आग्रह किया।

मार्कोस के हवाले से अल जज़ीरा ने बताया कि फिलीपींस अपनी स्वतंत्रता का प्रयोग जारी रखेगा।

मार्कोस ने कहा, "हम कभी भी किसी से भयभीत या उत्पीड़ित नहीं होंगे। अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार, अपने राष्ट्रीय हित के समर्थन में अपनी स्वतंत्रता और अधिकारों का प्रयोग करना जारी रखें।"

यह बयान पलावन द्वीप से लगभग 200 किमी दूर सेकेंड थॉमस शोल के पास चीनी और फिलीपीन नाविकों के बीच हिंसक झड़प की हालिया घटना की प्रतिक्रिया के रूप में आया है।

उस घटना के दौरान, चीनी सेना ने फिलिपिनो नौसेना कर्मियों को घायल कर दिया और दक्षिण चीन सागर में कम से कम दो सैन्य नौकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया।

अल जजीरा की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसके अलावा, फिलिपिनो नाविकों ने चीनी तटरक्षकों पर उनके उपकरण चुराने और उन्हें नुकसान पहुंचाने का भी आरोप लगाया।

इससे पहले, फिलीपींस समाचार एजेंसी (पीएनए) ने रिपोर्ट दी थी कि फिलीपींस के सशस्त्र बलों ने चीन के इस आरोप को खारिज कर दिया था कि फिलीपींस का एक जहाज अवैध रूप से उसके पानी में प्रवेश कर गया और उसके तट रक्षक जहाजों में से एक से टकरा गया, इसे "चीन तट के लिए भ्रामक और गुमराह करने वाला" बताया। रक्षक।

फिलीपींस के सशस्त्र बल (एएफपी) के सार्वजनिक मामलों के कार्यालय के प्रमुख कर्नल ज़ेरक्स त्रिनिदाद ने संवाददाताओं को दिए एक संदेश में कहा, "एएफपी अयंगिन शोल में कानूनी मानवीय रोटेशन और पुनः आपूर्ति मिशन पर परिचालन विवरण पर चर्चा नहीं करेगा, जो हमारे ईईजेड के भीतर है (विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र)।" पीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, त्रिनिदाद ने कहा, "हम चीन तट रक्षक (सीसीजी) के भ्रामक और भ्रामक दावों का सम्मान नहीं करेंगे।"

एएफपी अधिकारी ने जोर देकर कहा कि फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) के भीतर चीनी जहाजों की उपस्थिति और गतिविधियां जो मनीला की संप्रभुता और संप्रभु अधिकारों का उल्लंघन करती हैं, मुख्य मुद्दा बनी हुई हैं।

पीएनए के अनुसार, त्रिनिदाद ने कहा कि चीन तटरक्षक बल की लगातार आक्रामक कार्रवाइयों से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है

फिलीपींस के सशस्त्र बलों का बयान चीन तट रक्षक (सीसीजी) के दावे के बाद आया है कि फिलीपीन का एक पुनःपूर्ति जहाज अवैध रूप से पिछले सप्ताह सोमवार को रेनाई रीफ (आयुंगिन शोल का चीनी नाम) के पास पानी में घुस गया, जिससे उन्हें उचित कार्रवाई करने के लिए मजबूर होना पड़ा। .

विशेष रूप से, अयुंगिन शोल दक्षिण चीन सागर (एससीएस) में स्प्रैटलिस द्वीप समूह में एक जलमग्न चट्टान है। बीआरपी सिएरा माद्रे, जिसे फिलीपीन नौसेना की चौकी माना जाता है, 1999 से अयुंगिन में बंद कर दी गई है।