लंदन, कीर स्टार्मर ने मंगलवार को प्रधान मंत्री के रूप में सदन को अपने पहले संबोधन में ब्रिटेन की नई संसद को ब्रिटिश इतिहास में नस्ल और लिंग के मामले में सबसे विविधतापूर्ण बताया, साथ ही विपक्ष के नेता ऋषि सुनक ने उन्हें इस "मुश्किल कार्य" के लिए शुभकामनाएं दीं। आगे।

लेबर नेता, जिनकी पार्टी ने पिछले हफ्ते के आम चुनाव में शानदार जीत हासिल की, ने नई संसद को इतिहास में नस्ल और लिंग के मामले में सबसे विविधतापूर्ण बताया। उन्होंने नए हाउस ऑफ कॉमन्स की ओर भी इशारा किया जिसमें दुनिया की किसी भी संसद की तुलना में एलजीबीटी+ सांसदों की संख्या सबसे अधिक है और उन्होंने अध्यक्ष के रूप में सर लिंडसे हॉयल के दोबारा चुने जाने का स्वागत किया।

61 वर्षीय स्टार्मर ने कहा, "निर्वाचित अध्यक्ष महोदय, आप एक नई संसद की अध्यक्षता कर रहे हैं, जो नस्ल और लिंग के आधार पर इस देश में अब तक देखी गई सबसे विविध संसद है।"

“मुझे उस भूमिका पर गर्व है जो मेरी पार्टी ने निभाई है, उस भूमिका पर गर्व है जो हर पार्टी ने इसमें निभाई है। इस दल में, दुनिया की किसी भी संसद के एलजीबीटी+ सांसदों का सबसे बड़ा समूह शामिल है,'' उन्होंने कहा।

“यह दिखाना हम सभी का कर्तव्य है कि राजनीति भलाई के लिए एक ताकत हो सकती है। इसलिए हमारे राजनीतिक मतभेद जो भी हों, अब समय आ गया है कि हम पन्ना पलटें, राष्ट्रीय नवीनीकरण के साझा प्रयास में एकजुट हों और इस नई संसद को सेवा की संसद बनाएं।''

अपने उत्तरी यॉर्कशायर निर्वाचन क्षेत्र से फिर से सांसद चुने गए सुनक ने विपक्ष के नेता के रूप में अपना पहला भाषण दिया और एक बार फिर अपने कंजर्वेटिव पार्टी के सहयोगियों से माफी मांगी, जो पार्टी की सबसे खराब चुनावी हार में अपनी सीटें खोने के कारण कॉमन्स से गायब थे।

अंतरिम नेता के रूप में अपनी क्षमता में - पार्टी की हार के बाद इस्तीफा देने के बाद, 44 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय नेता ने जोर देकर कहा कि अब टोरीज़ के पुनर्निर्माण और "पेशेवर, प्रभावी और विनम्रतापूर्वक" विपक्ष में भूमिका निभाने का समय आ गया है। नई सरकार को हिसाब देना होगा.

सुनक ने कहा: “क्या मैं प्रधानमंत्री को उनकी चुनावी जीत पर बधाई देकर शुरुआत कर सकता हूं और चूंकि वह अपने कठिन कार्य को कर रहे हैं, इसलिए वह और उनका परिवार इस सदन में हम सभी की शुभकामनाओं के पात्र हैं।

“हमारी राजनीति में हम जोरदार बहस कर सकते हैं, जैसा कि प्रधान मंत्री और मैंने पिछले छह हफ्तों में किया है, लेकिन फिर भी एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और इस संसद में हमारे बीच जो भी विवाद हों, मुझे पता है कि इस सदन में हर कोई इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं करेगा। हम सभी अपने मतदाताओं, अपने देश की सेवा करने और उन सिद्धांतों को आगे बढ़ाने की इच्छा से प्रेरित हैं जिन पर हम सम्मानपूर्वक विश्वास करते हैं।

पुनः निर्वाचित अध्यक्ष ने नए "सदन के पिता और माता" - टोरी सांसद सर एडवर्ड लेह और लेबर के डायने एबॉट - कॉमन्स के सबसे पुराने सदस्यों - को श्रद्धांजलि देकर कार्यवाही शुरू की।