संसद में अपनी बहन की पूर्व सीट का प्रतिनिधित्व करने वाली लेबर सांसद किम लीडबीटर ने कहा कि राजनेताओं की सुरक्षा को खतरा और उनके मानसिक स्वास्थ्य पर तनाव का मतलब है कि ब्रिटेन का लोकतंत्र "खतरनाक" जगह पर है।

वेस्टमिंस्टर में महसूस किए जा रहे तनाव के एक और संकेत में, टोरी सांसद एलियो कोलबर्न ने कहा कि पूरे सदन में सांसदों ने अपनी जान लेने का प्रयास किया है।

सांसद बीबीसी रेडियो 4 के शो ब्रोकन पॉलिटिशियंस, ब्रोक पॉलिटिक्स में बात कर रहे थे।

कॉक्स की 2016 में यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह अभियान के दौरान उनके यॉर्कशायर निर्वाचन क्षेत्र में एक दक्षिणपंथी चरमपंथी द्वारा हत्या कर दी गई थी।

लीडबीटर, जो उसी बैटले और स्पेन सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने बीबी कार्यक्रम को बताया: "मुझे लगता है कि उस समय राजनीति बहुत बुरी स्थिति में थी। बहुत विभाजन था। बहुत गुस्सा था।"

"अफसोस की बात है, मैं कहूंगा, अगर कुछ भी हो, तो यह और भी बुरा है।"

उन्होंने कहा: "निर्वाचित अधिकारियों को नहीं लगता कि वे हमेशा स्वतंत्र रूप से बोल सकते हैं, उन्हें ऐसा नहीं लगता कि वे हमेशा वही कह सकते हैं जो वे वास्तव में सोचते हैं।"

"और संभावित रूप से, सबसे खराब स्थिति में, जरूरी नहीं कि वे उस तरह से मतदान करें जैसा वे सोचते हैं कि उन्हें मतदान करना चाहिए क्योंकि वे जानते हैं कि इसका न केवल उनकी सुरक्षा पर बल्कि उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर भी प्रभाव पड़ेगा।

"और वह वास्तव में खतरनाक जगह है। यह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।"

इस साल की शुरुआत में, प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने इजरायल-हमास संघर्ष पर प्रदर्शनकारियों द्वारा सांसदों को निशाना बनाए जाने की आशंकाओं के बीच ब्रिटेन को "भीड़ शासन" में उतरने की चेतावनी दी थी।

इस बीच, कोलबर्न, जिन्होंने 2021 में आत्महत्या के प्रयास के बारे में कॉमन्स में बात की है, ने कार्यक्रम में कहा: "ब्रिटेन के सभी राजनीतिक दलों के सहयोगियों ने अपनी जान लेने का प्रयास किया है।"

कार्यक्रम के पास प्रस्थान करने वाले सांसदों के 2024 के सर्वेक्षण के प्रारंभिक निष्कर्षों तक विशेष पहुंच थी, जिसमें उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नौकरी के प्रभाव पर प्रकाश डाला गया था।

इसमें हाउस ऑफ कॉमन्स के नए साक्ष्य भी शामिल हैं, जिसमें सुझाव दिया गया है कि मानसिक स्वास्थ्य वेस्टमिंस्टर में चिकित्सा सेवाओं से संपर्क करने के सबसे आम कारणों में से एक है।

अभियान समूह कंपैशन इन पॉलिटिक्स के सह-निदेशक मैट हॉकिन्स ने कहा, "हमें अपनी राजनीतिक व्यवस्था को उस नुकसान के बारे में एक राष्ट्रीय बातचीत करने की ज़रूरत है जो मैं इसमें या इसके साथ काम करना चाहता है।"

"विषाक्त बहस, दुर्व्यवहार, लंबे समय तक काम करना, स्वायत्तता की कमी - ये कुछ ऐसे मुद्दे हैं जो हमारे निर्वाचित प्रतिनिधियों और उनकी टीमों पर भारी असर डाल रहे हैं।"

"लेकिन समस्या यहीं नहीं रुकती। ये वे व्यक्ति हैं जिन्हें हमारे हितों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है, और उन्हें ऐसा तब करना पड़ रहा है जब वे हमेशा थके हुए, अक्सर चिंतित और कभी-कभी उदास होते हैं।"

"अगर हम अपने देश को बेहतरी के लिए बदलना चाहते हैं, तो हमें अपनी राजनीति बदलनी होगी और एक ऐसा राजनीतिक माहौल बनाने में मदद करनी होगी जो समावेशी, स्वागत करने वाला, समर्थन देने वाला और देखभाल करने वाला हो।"




एसडी/एसवीएन