लंदन, भारतीय मूल के पूर्व कंजर्वेटिव पार्टी के संसद सदस्य आलोक शर्मा, जिन्होंने इस सप्ताह के आम चुनाव में दोबारा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था, अब किंग चार्ल्स III द्वारा समकक्ष पद से सम्मानित किए जाने के बाद हाउस ऑफ लॉर्ड्स में अपनी सीट लेंगे।

आगरा में जन्मे 56 वर्षीय सांसद, जिन्हें दो साल पहले COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में अपने नेतृत्व के माध्यम से जलवायु परिवर्तन से निपटने में उनके योगदान के लिए पिछले साल राजा की नव वर्ष की सम्मान सूची में सर आलोक के रूप में नाइट की उपाधि दी गई थी, अब बन गए हैं भगवान शर्मा.

शर्मा निवर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सनक द्वारा उनके पारंपरिक "डिसोल्यूशन पीयरेज" के लिए किए गए सात नामांकनों में से एक थे, जिसमें पूर्व प्रधान मंत्री थेरेसा मे भी यूके संसद के ऊपरी सदन में एक सहकर्मी बनीं।

शर्मा ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हाउस ऑफ लॉर्ड्स में नियुक्त किए जाने पर विनम्र हूं, लेकिन रीडिंग वेस्ट और मिड बर्कशायर सहित कई अच्छे कंजर्वेटिव उम्मीदवारों को हारते हुए देखकर बहुत दुख हुआ," जब उनकी पार्टी के विनाशकारी आम चुनाव परिणाम स्पष्ट हो गए। .

उनका पूर्व निर्वाचन क्षेत्र लेबर के ओलिविया बेली द्वारा जीता गया था, जिसे शर्मा ने "एक सभ्य व्यक्ति के रूप में वर्णित किया था जो मुझे लगता है कि क्षेत्र की लगन से सेवा करेगा।"

शर्मा का रीडिंग वेस्ट निर्वाचन क्षेत्र, ब्रिटेन भर के कई अन्य निर्वाचन क्षेत्रों की तरह, रीडिंग वेस्ट और मिड बर्कशायर बनने के लिए सीमा परिवर्तन से गुजरा था।

“यह मेरे लिए आसान निर्णय नहीं रहा है। जिस शहर में मैं बड़ा हुआ, उस निर्वाचन क्षेत्र के सांसद के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सम्मान रहा है और सरकार में सेवा करने और अंतरराष्ट्रीय मंच पर यूके का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य मिला है, ”शर्मा ने कहा, जब उन्होंने सितंबर में अपने फैसले की घोषणा की थी पिछले साल अगला आम चुनाव नहीं लड़ने के लिए।

उन्होंने कहा, "मैं अपने कंजर्वेटिव सहयोगियों का समर्थन करना जारी रखूंगा और एक सांसद के रूप में अपने शेष समय के दौरान अपने मतदाताओं की सेवा करूंगा, साथ ही संसद में उन मुद्दों का समर्थन करूंगा जिनकी मैं गहराई से परवाह करता हूं, खासकर जलवायु कार्रवाई।"

शर्मा को 2006 में संसदीय उम्मीदवार के रूप में चुना गया था और उन्होंने 2010 से टोरी सांसद के रूप में कार्य किया है। तब से कैबिनेट मंत्री के रूप में उनकी भूमिका में, उन्हें व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति और अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए राज्य सचिव नियुक्त किया गया है जब तक कि उन्हें एक पुरस्कार नहीं दिया गया। जनवरी 2021 में पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा COP26 अध्यक्ष के रूप में कैबिनेट स्तर की भूमिका।

प्रधान मंत्री के रूप में ऋषि सनक के तहत, वह हाउस ऑफ कॉमन्स की पिछली बेंच पर थे और 2050 तक देश की जलवायु कार्रवाई नेट ज़ीरो प्रतिज्ञा को पूरा करने की दिशा में कुछ लक्ष्यों में सरकार की देरी के बारे में अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए अक्सर बोलते थे।

“नीतियों में कटौती और परिवर्तन व्यवसायों और जनता के लिए अनिश्चितता पैदा करता है। अंततः इससे निवेश आकर्षित करना और अधिक कठिन हो जाता है और उपभोक्ताओं के लिए लागत बढ़ जाती है, ”उन्होंने कहा।

शर्मा पूर्व रक्षा सचिव बेन वालेस सहित हाई-प्रोफाइल टोरी सहयोगियों की एक श्रृंखला में से थे, जिन्होंने 2024 के चुनावों में फिर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था।