नोएडा, फिल्म निर्माता बोनी कपूर और भूटानी इंफ्रा समर्थित फर्म बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने गुरुवार को नोएडा इंटरनेशनल फिल्म सिटी के विकास के लिए YEIDA के साथ एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसका पहला चरण 2027 तक पूरा हो जाएगा।

प्रस्तावित फिल्म सिटी के प्रारंभिक चरण में फिल्म से संबंधित सुविधाएं और एक फिल्म संस्थान स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

भूटानी समूह के कपूर और आशीष भूटानी ने ग्रेटर नोएडा में प्राधिकरण के कार्यालय में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के सीईओ अरुण वीर सिंह और अतिरिक्त सीईओ शैलेन्द्र भाटिया की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए।

अरुण वीर सिंह ने कहा कि फिल्म सिटी आठ साल के भीतर पूरी होने की संभावना है।

सिंह ने कहा, "शुरुआत में, फिल्म सुविधाओं और फिल्म संस्थान को तीन साल के भीतर पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है...इस महत्वाकांक्षी उद्यम के लिए आवंटित कुल बजट 1,510 करोड़ रुपये है।"

उन्होंने कहा कि पहले दो वर्षों में निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये रखे गए हैं, उसके बाद तीसरे वर्ष में 75 करोड़ रुपये रखे जाएंगे। इसके बाद, चौथे और आठवें वर्ष के बीच व्यय के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए जाते हैं, उन्होंने कहा।

बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने 31 जनवरी को उत्तर प्रदेश सरकार को 18 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी की पेशकश के साथ बोली जीती थी - जो चार बोलीदाताओं में सबसे अधिक थी।

बोनी कपूर ने कहा, "आधिकारिक समझौते से काफी पहले ही फिल्म सिटी की तैयारियां शुरू हो गई थीं। हाल ही में, लंदन और एलए (लॉस एंजिल्स) की यात्राओं के दौरान, मुझे कई स्टूडियो का निरीक्षण करने और उनके निर्माण में नवीनतम तकनीकी प्रगति का निरीक्षण करने का अवसर मिला।"

उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश में विकसित की जा रही यह अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी वैश्विक मानक स्थापित करने के लिए तैयार है।"

यूपी सरकार का उपक्रम YEIDA 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे भूमि का प्रबंधन करता है। फिल्म सिटी एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) परियोजना है।

परियोजना के नोडल अधिकारी भाटिया ने बताया, "रियायत समझौते के साथ, फिल्म सिटी विकास के पहले चरण के लिए भूमि पार्सल रियायतग्राही को सौंप दिया गया है। अब वे साइट पर निर्माण कार्य शुरू करेंगे।"

फिल्म सिटी का निर्माण नोएडा के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे YEIDA के सेक्टर 21 में 1,000 एकड़ भूमि पर किया जाना है। पहले चरण में करीब 230 एकड़ जमीन विकसित की जाएगी। जहां 220 एकड़ जमीन व्यावसायिक उपयोग के लिए होगी, वहीं 780 एकड़ जमीन औद्योगिक उपयोग के लिए होगी।

आशीष भूटानी ने कहा कि ग्रीनफील्ड परियोजना से 10,000 रोजगार भी पैदा होंगे।

बेव्यू प्रोजेक्ट्स शुरू में इसे विकसित करने के लिए सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (टी-सीरीज़), सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड (फिल्म स्टार अक्षय कुमार, मैडॉक फिल्म्स और अन्य द्वारा समर्थित) और 4 लायंस फिल्म्स (फिल्म निर्माता केसी बोकाडिया और अन्य द्वारा समर्थित) के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। फिल्म सिटी.

बेव्यू प्रोजेक्ट्स के अनुसार, फिल्म सिटी में सात अलग-अलग जोन होंगे, जिनमें 60 एकड़ में प्रोडक्शन और स्टूडियो स्पेस, 20 एकड़ में एक फिल्म यूनिवर्सिटी, 15 एकड़ में फैक्ट्री और शिल्प कौशल क्षेत्र, 10 एकड़ में प्रशासनिक और रचनात्मक केंद्र और एक फिल्म यूनिवर्सिटी शामिल होगी। मनोरंजन और अवकाश के लिए एक समर्पित क्षेत्र के अलावा 20 एकड़।

यह तीसरी बार था जब परियोजना के लिए निविदा जारी की गई थी। 23 नवंबर, 2021 और फिर 11 जुलाई, 2022 को एक वैश्विक निविदा जारी की गई लेकिन किसी निवेशक ने रुचि नहीं दिखाई। फिर 30 सितंबर, 2023 को 4 जनवरी, 2024 की समयसीमा के साथ टेंडर जारी किया गया।