विश्व स्तर पर 500 मिलियन से अधिक LGBTQIA+ को सेवा प्रदान करने के लिए DE&I-केंद्रित तकनीक और AI विकसित करने के लिए "पिंक" इनक्यूबेटर भारतीय स्टार्टअप और कंपनियों के साथ सहयोग करेगा।

नई दिल्ली (भारत), 17 जून: सीमाओं के पार विविधता, समानता और समावेशिता (DE&I) को बढ़ाने के प्रयासों के साथ, बॉर्डरलेस.एलजीबीटी ने एक अद्वितीय DE&I-केंद्रित "पिंक प्लस" अर्थव्यवस्था लॉन्च की है। यह घोषणा प्राइड मंथ के दौरान की गई है, जो दुनिया भर में LGBTQIA+ समुदायों का जश्न मनाने के लिए समर्पित समय है। बॉर्डरलेस.एलजीबीटी ने वैश्विक स्तर पर लाखों LGBTQIA+ समुदायों की सेवा के लिए DE&I-केंद्रित "पिंक" तकनीक और AI विकसित करने के लिए भारतीय स्टार्टअप और प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ काम करने के लिए बैंकॉक के केंद्र में एक समावेशी "पिंक" इनक्यूबेटर और एक्सेलरेटर स्थापित किया है। इस इनक्यूबेटर का लक्ष्य विशेष रूप से LGBTQIA+ व्यक्तियों की आवश्यकताओं के अनुरूप प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और कल्याण, पर्यटन और आतिथ्य, फिल्म और अन्य क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति को बढ़ावा देना है।

यह पहल भारत में DE&I-केंद्रित संगठनों और उद्यमों के लिए borderless.lgbt के साथ सहयोग करने के अभूतपूर्व अवसर खोलती है। भारत में 100 मिलियन से अधिक LGBTQIA+ व्यक्ति रहते हैं और थाईलैंड में 9 मिलियन से अधिक लोग रहते हैं, इस साझेदारी का लक्ष्य दुनिया भर में 500 मिलियन से अधिक LGBTQIA+ लोगों का समर्थन करने के लिए संसाधनों को जुटाना है। पिंक प्लस इकोनॉमी पहल को थाईलैंड प्रिविलेज द्वारा समर्थित किया गया है, जो एक राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी है जो किंगडम में प्रवासियों के लिए लंबे समय तक रहने वाले वीजा प्रदान करने के लिए समर्पित है। थाईलैंड, अपनी रणनीतिक LGBTQIA+ सेवानिवृत्ति स्वर्ग स्थिति के साथ, संभावित रूप से भारत और थाईलैंड के बीच विकसित सभी DE&I-केंद्रित उत्पादों और सेवाओं के लिए एक पायलट केंद्र बन सकता है।

एड्स प्रोजेक्ट लॉस एंजिल्स और बॉर्डरलेस.एलजीबीटी के क्लिनिकल लीड और संस्थापक हितधारक के लिए एचआईवी और एलजीबीटी चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. वेन हो ने कहा, “मैं अपनी तरह के पहले चिकित्सा ज्ञान को आगे बढ़ाने में मूल्य जोड़ने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। और भारत की प्रौद्योगिकी कौशल और थाईलैंड की समावेशी संस्कृति के साथ काम करने में टेलीमेडिसिन सेवा वितरण का लोकतंत्रीकरण प्रयास। दुनिया भर में LGBTQIA+ स्टार्टअप जल्द ही एशिया में 200 मिलियन से अधिक LGBTQIA+ की आबादी का लाभ उठा सकते हैं।''

इन पहलों के अलावा, बॉर्डरलेस.एलजीबीटी, दिसंबर 2022 से, प्रौद्योगिकी-सक्षम एलजीबीटीक्यूआईए+ भविष्य के क्लिनिक के एक नए क्रम को स्थानीयकृत करने के उद्देश्य से भारत में स्थानीय डॉक्टरों के साथ बातचीत करने के लिए वैश्विक एलजीबीटीक्यूआईए+ स्वास्थ्य और कल्याण विशेषज्ञों को तैयार कर रहा है। और घरेलू स्वास्थ्य सेवाएँ।

डॉ. वेन हो विश्व स्तर पर एलजीबीटी चिकित्सा की शिक्षा और विकास में रुचि रखने वाले भारत के डॉक्टरों के लिए ज्ञान सहायता प्रदान करते हैं और बॉर्डरलेस.एलजीबीटी के माध्यम से परिवार नियोजन परामर्श सेवाएं विकसित करने के लिए मेलबर्न में प्रैक्टिस करने वाले आईवीएफ डॉक्टर डॉ. केनेथ लिओंग सहित अन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ काम करेंगे। थाईलैंड में आगामी LGBTQIA+ परिवार नियोजन नीतियों की तैयारी में क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म। समलैंगिक विवाह को संसद के निचले सदन द्वारा पहले ही पारित किया जा चुका है और अगले कुछ हफ्तों में आधिकारिक वैधीकरण की उम्मीद है।

बॉर्डरलेस.एलजीबीटी

बॉर्डरलेस.एलजीबीटी एक समर्पित डीई एंड आई (विविधता, समानता और समावेशिता) मंच है जो दुनिया भर के एलजीबीटीक्यूआईए समुदायों को स्वास्थ्य और कल्याण, जीवनशैली, आतिथ्य, सेवानिवृत्ति जीवन, पर्यटन, नवाचार और मीडिया स्थान में ज्ञान, सामग्री, सेवाएं और उत्पाद प्रदान करने पर केंद्रित है। एक नई "पिंक प्लस" अर्थव्यवस्था की शुरुआत।

इसके अलावा, बॉर्डरलेस.एलजीबीटी को दुनिया में एलजीबीटीक्यूआईए समुदायों के लिए चिकित्सा ज्ञान का लोकतंत्रीकरण करने के लिए प्रसिद्ध डॉक्टरों के साथ साझेदारी में एक मालिकाना एलजीबीटीक्यूआईए स्वास्थ्य और कल्याण ज्ञान साझाकरण क्लाउड द्वारा समर्थित किया गया है। अधिक जानकारी के लिए, www.borderless.lgbt पर जाएँ।

गुलाबी इनक्यूबेटर पर अधिक जानकारी के लिए, www.borderless.lgbt/pinkideas/ देखें।

.