नई दिल्ली [भारत], कांग्रेस नेता और कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक 25-30 सीटें अधिक जीतेगा, उन्होंने कहा कि गठबंधन ब्लॉक की बैठक आज राष्ट्रीय राजधानी में होगी। चुनाव नतीजों और पार्टियों की रणनीति पर चर्चा.

एएनआई से बात करते हुए, खड़गे ने कहा, "अगर हम 25-30 सीटें और जीतते तो यह INDI गठबंधन के लिए बेहतर होता। गठबंधन के सभी वरिष्ठ नेता आज शाम मिलेंगे और चुनाव परिणामों पर चर्चा करेंगे। मेरा मानना ​​​​है कि यह बेहतर हो सकता था।" अगर हमें कर्नाटक में 5-6 सीटें अधिक और महाराष्ट्र में 1-2 सीटें अधिक मिलतीं।

उन्होंने कहा, "जनादेश आ चुका है और लोगों ने अपनी राय दे दी है। हम बाद में कर्नाटक के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में कमियों पर चर्चा करेंगे।"

इससे पहले आज, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन ब्लॉक की बैठक आज शाम राष्ट्रीय राजधानी में होगी।

खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया, "चुनाव नतीजों और उसके बाद की रणनीति पर चर्चा करने के लिए भारतीय जनबंधन नेता आज शाम 6 बजे 10, राजाजी मार्ग पर बैठक करेंगे।"

2024 लोकसभा चुनाव की गिनती मंगलवार को हुई.

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत सुधार दर्ज किया।

जहां भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 292 सीटें जीतीं, वहीं इंडिया ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को उनके गठबंधन में अन्य दलों के समर्थन की आवश्यकता होगी, मुख्य रूप से - जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू।

इंडिया गुट खेल को अपने पक्ष में करने के लिए भाजपा के कुछ सहयोगियों को लुभाने की कोशिश कर रहा है।

इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था कि पार्टी अपने सहयोगियों के साथ-साथ "नए सहयोगियों" के साथ भी चर्चा करेगी।

"जब तक हम अपने गठबंधन सहयोगियों और नए सहयोगियों से बात नहीं करते हैं, जो उनके साथ गठबंधन करने जा रहे हैं, हम उनसे भी बात करेंगे और देखेंगे कि हम बहुमत कैसे बना सकते हैं। अगर मैं यहां सभी रणनीतियों के बारे में बात करता हूं, तो मोदीजी करेंगे चतुर बनें,'' कांग्रेस अध्यक्ष ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।

"मैं अपने इंडिया ब्लॉक के साझेदारों को धन्यवाद देता हूं। सभी ने एक-दूसरे के लिए प्रचार किया और काम किया। हमारी लड़ाई अपने निष्कर्ष तक नहीं पहुंची है, हमें लोगों के अधिकारों, संविधान और लोकतंत्र की सुरक्षा, देश के विकास और सुरक्षा के लिए लड़ते रहना होगा।" सीमा, “खड़गे ने कहा।