पीएनएन

नई दिल्ली [भारत], 5 जुलाई: भारत के अग्रणी मधुमेह समाधान मंच, बीटओ ने भारत में मधुमेह की रोकथाम और नियंत्रण के लिए व्यापक सहायता प्रदान करने के लिए प्रसिद्ध सामान्य बीमा मंच, पॉलिसी एनश्योर के साथ साझेदारी की है। इस रणनीतिक सहयोग का उद्देश्य स्वास्थ्य संवर्धन और जागरूकता बढ़ाना है, विशेष रूप से टियर 2 और 3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करना, जहां स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों और बीमा कवरेज तक पहुंच अक्सर सीमित रहती है। दोनों संगठन भारत में मधुमेह की देखभाल को अंतिम मील तक ले जाने की कल्पना करते हैं।

मधुमेह की रोकथाम और नियंत्रण के लिए एक महत्वपूर्ण कदमइंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) एटलस (2021) के 10वें संस्करण के अनुसार, भारत में 20 से 79 वर्ष की आयु के बीच 74.2 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। यह चिंताजनक आँकड़ा पूरे देश में बेहतर मधुमेह प्रबंधन और देखभाल की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है। बीटओ और पॉलिसी एनश्योर के बीच सहयोग इस महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

यह साझेदारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रयासों के अनुरूप है। एनएचएम स्वास्थ्य संवर्धन, जागरूकता सृजन, शीघ्र निदान, प्रबंधन और मधुमेह जैसे गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के उचित उपचार के लिए रेफरल पर केंद्रित है। यह सहयोग सरकार के "स्वस्थ भारत" और "बीमाकृत भारत" के दृष्टिकोण का भी समर्थन करता है, जो 2047 तक सभी भारतीयों के लिए स्वास्थ्य बीमा कवरेज बढ़ाने के लक्ष्य में योगदान देता है।

सभी के लिए व्यापक मधुमेह देखभालव्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के हिस्से के रूप में मधुमेह की रोकथाम, नियंत्रण और जांच के लिए देश भर में एक पहल शुरू की जाएगी। 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को लक्षित करते हुए, यह पहल मधुमेह सहित सामान्य एनसीडी की जांच को सेवा वितरण ढांचे में एकीकृत करती है।

इस साझेदारी के तहत, बीटओ और पॉलिसी एनश्योर का लक्ष्य ग्राहकों को सस्ती दवाओं, गुणवत्तापूर्ण डॉक्टरों और स्वास्थ्य प्रशिक्षकों सहित गुणवत्तापूर्ण मधुमेह देखभाल समाधान प्रदान करना है। रक्त शर्करा के स्तर की निरंतर निगरानी के लिए उच्च गुणवत्ता वाले यूएसबी-कनेक्टेड ग्लूकोमीटर प्रदान किए जाएंगे, जिससे उपयोगकर्ता स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाए रख सकेंगे और अपने स्वास्थ्य के बारे में सूचित निर्णय ले सकेंगे।

नेतृत्व की आवाजेंबीटओ के सह-संस्थापक गौतम चोपड़ा ने कहा, "हम भारत में मधुमेह शिक्षा और देखभाल में सुधार के इस महत्वपूर्ण प्रयास में पॉलिसी एनश्योर के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित हैं।" "टियर 2 और 3 शहरों पर ध्यान केंद्रित करके, हमारा लक्ष्य मधुमेह से प्रभावित लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव लाना और सभी के लिए स्वास्थ्य बीमा के व्यापक लक्ष्य का समर्थन करना है।"

पॉलिसी एनश्योर के सीईओ और सह-संस्थापक, पंकज वशिष्ठ ने इस भावना को दोहराया: "यह गठबंधन भारत में स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों के संयोजन से, हम लाखों भारतीयों को लाभ पहुंचाने और समर्थन करने के लिए प्रभावशाली कार्यक्रम बना सकते हैं।" सरकार का एक स्वस्थ और बीमित राष्ट्र का दृष्टिकोण।"

BeatO के बारे में2015 में गौतम चोपड़ा और यश सहगल द्वारा स्थापित, BeatO का लक्ष्य 2026 तक मधुमेह से पीड़ित 1 करोड़ से अधिक भारतीयों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालना है। आज, BeatO 25 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करने वाला भारत का अग्रणी मधुमेह समाधान मंच बन गया है।

बीटओ के पारिस्थितिकी तंत्र में इसका अभिनव ऐप शामिल है जो स्मार्ट ग्लूकोमीटर के साथ व्यक्तिगत देखभाल अंतर्दृष्टि और चिकित्सा विशेषज्ञों की एक अनुभवी टीम - शीर्ष मधुमेह विशेषज्ञ, स्वास्थ्य कोच और पोषण विशेषज्ञों तक 24x7 पहुंच प्रदान करने के लिए काम करता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) सहित कई वैश्विक पत्रिकाओं में बीटो के चिकित्सकीय रूप से सिद्ध दृष्टिकोण को प्रकाशित किया गया है, जिसमें एचबीए1सी (3 महीने के औसत शर्करा स्तर) में केवल 2.16 प्रतिशत की औसत कमी के साथ श्रेणी में सर्वोत्तम स्वास्थ्य परिणाम प्रदर्शित किए गए हैं। बीटो मधुमेह देखभाल कार्यक्रमों में नामांकन के 3 महीने।

पॉलिसी सुनिश्चित के बारे मेंपॉलिसी एनश्योर बीमा क्षेत्र में एक विश्वसनीय नाम है, जो पूरे भारत में व्यक्तियों और व्यवसायों को व्यापक बीमा समाधान प्रदान करने के लिए समर्पित है। पॉलिसी एनश्योर नवीन बीमा उत्पादों और रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। पॉलिसी एनश्योर ने बीमा व्यवसाय को एक नए आयाम पर ले जाकर भावी भारत का मार्ग प्रशस्त किया है, जिसमें न केवल सभी का बीमा होता है, बल्कि महान भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश का उपयोग करके बीमा व्यवसाय में स्वरोजगार को भी सशक्त बनाया जाता है।

आगे देख रहा

बीटओ और पॉलिसी एनश्योर के बीच यह साझेदारी भारत में मधुमेह महामारी से निपटने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। टियर 2 और 3 शहरों में सबसे कमजोर आबादी पर ध्यान केंद्रित करके, इसका उद्देश्य मधुमेह देखभाल और स्वास्थ्य बीमा पहुंच में अंतर को पाटना, एक स्वस्थ और अधिक बीमाकृत भारत को बढ़ावा देना है।