नई दिल्ली, भाजपा ने मंगलवार को एक अभियान भाषण के दौरान बीजद नेता वी के पांडियन पुतिन, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के लेक्चरर के पीछे कांपते बाएं हाथ के एक वीडियो का हवाला देते हुए अपने आरोप को दोहराया कि पूर्व आईएएस कार्यालय बीजद अध्यक्ष को "नियंत्रित" कर रहा था।

भाजपा मौजूदा चुनावों के दौरान इस कहानी को आगे बढ़ा रही है कि तमिल मूल के नौकरशाह से नेता बने वह बीमार पटनायक (77) को ''छेड़छाड़'' कर रहे हैं, इस आरोप का दोनों नेताओं ने बार-बार खंडन किया है।

जैसे ही असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित भाजपा नेताओं ने अपने हमले की रेखा को आगे बढ़ाने के लिए बीजद पर ताजा हमला बोला, पटनायक ने पलटवार किया।

उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ''मेरा मानना ​​है कि भाजपा जो गैर-मुद्दों को मुद्दा बनाने के लिए जानी जाती है, वह मेरे हाथों पर चर्चा कर रही है। यह निश्चित रूप से काम नहीं करेगा।''

वीडियो में, वह अपने संदेश को रिकॉर्ड करते समय अपना बायां हाथ उठाते हुए और उसे देखते हुए दिखाई दे रहे हैं, यह उन भाजपा नेताओं के स्पष्ट जवाब में है, जिन्होंने उनके कांपते हाथ के दृश्य पोस्ट किए थे।

इससे पहले, भाजपा नेताओं ने भाषण की क्लिप साझा की थी जिसमें पांडियन, जो मुख्यमंत्री के लिए माइक्रोफोन पकड़े हुए थे, को स्पष्ट रूप से इसे लोगों की नज़र से छिपाने के लिए व्याख्यान के पीछे उनके हाथ को धक्का देते हुए देखा जाता है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर कहा, "यह एक बेहद परेशान करने वाला वीडियो है। श्री वीके पांडियन जी श्री नवीन बाबू के हाथों की गतिविधियों को भी नियंत्रित कर रहे हैं।

"मैं यह कल्पना करके कांप उठता हूं कि तमिलनाडु का एक सेवानिवृत्त पूर्व नौकरशाह वर्तमान में ओडिशा के भविष्य पर किस स्तर का नियंत्रण कर रहा है! भाजपा दृढ़ संकल्पित है कि मैं ओडिशा की बागडोर राज्य के लोगों को वापस सौंपूंगी।"

बीजेपी के आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने एक्स पर कहा, "नवीन पटनायक जी का मुख्यमंत्री के रूप में यादगार कार्यकाल रहा है। लेकिन अब वह अस्वस्थ हैं।"

"हालांकि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कैसे उन्हें दिखावा बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ओडिशा को इसका एहसास है। इन चुनावों में अनुभवी राजनेता और बीजेडी को एक सम्मानजनक विदाई एक उचित श्रद्धांजलि होगी।"

मंगलवार को भद्रक लोकसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने भी बिना नाम लिए पांडियन पर हमला बोला.

शाह ने कहा कि भाजपा यह सुनिश्चित करेगी कि अगला मुख्यमंत्री उड़िया भाषा में पारंगत हो और राज्य की भाषा, संस्कृति और परंपरा को समझे।

उन्होंने कहा, "क्या 'तमिल बाबू' को पर्दे के पीछे से सरकार चलानी चाहिए... कमल के निशान के पक्ष में अपना वोट देकर, एक अधिकारी के स्थान पर राज्य पर शासन करने के लिए एक 'जन सेवक' को लाना चाहिए।" स्पष्ट रूप से पटनायक के करीबी सहयोगी पांडियन का संदर्भ।

हालाँकि, पटनायक ने दावा किया है कि वह फिट और ठीक हैं, और उन्होंने भाजपा से झूठ बोलना बंद करने को कहा है।

राज्य की छह लोकसभा और 42 विधानसभा सीटों पर एक जून को अंतिम चरण में मतदान होगा।