बीजिंग, 1 जुलाई, 2024 /शिन्हुआ-एशियानेट/--

29 जून को, बीजिंग ई-टाउन का एआई टाउन इनोवेशन सम्मेलन सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग और नवाचार के लिए राष्ट्रीय औद्योगिक पार्क में आयोजित किया गया था, जिसमें बीजिंग ई-टाउन की खुद को एआई-आधारित शहर बनाने की विकास योजना जारी की गई थी।

सम्मेलन में, जो बीजिंग आर्थिक-तकनीकी विकास क्षेत्र प्रबंधन समिति द्वारा आयोजित किया गया था, ई-टाउन के शीर्ष दस एआई लागू परिदृश्य और परिणाम श्रृंखला में जारी किए गए थे, यिझी सरकार के बड़े-मॉडल सेवा मंच को लॉन्च किया गया था, और बीजिंग एआई एप्लीकेशन परिदृश्य संस्थान (BAIASI) और बीजिंग AI नेटिव इंडस्ट्री एक्सेलेरेशन प्लेटफॉर्म (BAINIAP) का अनावरण किया गया।

बीजिंग ई-टाउन ने खुद को एआई शहर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है, ई-टाउन न्यू टाउन के विकास के साथ-साथ औद्योगिक उन्नयन और परिवर्तन के साथ एआई प्रौद्योगिकी के गहन एकीकरण को आगे बढ़ाया है। इसने परिदृश्य अनुप्रयोगों के माध्यम से तकनीकी नवाचार पेश करने, शहर-स्तरीय एआई इंजीनियरिंग परीक्षण प्लेटफॉर्म स्थापित करने और सुरक्षा के साथ विकास को बेहतर संतुलित करने के प्रयास किए हैं। इसने उत्पादन और जीवनशैली को सशक्त बनाने वाले एआई के पथ तंत्र का पता लगाया है, विशेष उद्योगों, उच्च जोखिम वाले पदों और दोहराव वाले श्रम क्षेत्रों में परीक्षण का बीड़ा उठाया है, और जिले भर में एआई प्रौद्योगिकी के ऊष्मायन, अनुप्रयोग और सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया है।

राजधानी के उच्च-गुणवत्ता वाले विकास में अग्रणी, राजधानी की वास्तविक अर्थव्यवस्था का आधार और उच्च-स्तरीय, परिष्कृत और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के लिए एक अग्रणी साइट के रूप में कार्य करते हुए, बीजिंग ई-टाउन में लगभग 100,000 व्यावसायिक संस्थाएँ हैं और इसने 157 परियोजनाओं को आकर्षित किया है। 102 वैश्विक 500 उद्यमों द्वारा, बायोमेडिसिन, ऑटोमोबाइल विनिर्माण, वाणिज्यिक स्थान और बुद्धिमान विनिर्माण जैसे विभिन्न प्रकार के औद्योगिक परिदृश्यों को कवर करते हुए। ऊर्ध्वाधर क्षेत्रों में उच्च-गुणवत्ता वाले डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला एकत्र करके, इस क्षेत्र ने असाधारण एआई अनुप्रयोग लाभों का आनंद लिया है, जो बड़े एआई मॉडल और उद्योग ऊर्ध्वाधर मॉडल के लिए सर्वोत्तम परीक्षण मैदान के रूप में कार्य करता है।

ई-टाउन ने एआई बेंचमार्किंग एप्लिकेशन परिदृश्यों के पहले बैच का चयन किया है, जिसमें चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन और यात्रा, कार कॉकपिट, ह्यूमनॉइड रोबोट, नई खुदरा, सरकारी सेवाएं, औद्योगिक डिजाइन, दवा अनुसंधान एवं विकास, ऊर्जा संरक्षण और कार्बन जैसे दस क्षेत्र शामिल हैं। कमी, और समाचार एवं मीडिया। विशेष रूप से, एआई प्लस चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्यों को चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल के लिए एआई प्रशिक्षण केंद्रों के विकास में सहायता के लिए लागू किया जाता है। ई-टाउन ने रोग निदान और उपचार अनुप्रयोग को बढ़ावा देने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य डेटा क्षेत्र बनाने के लिए आधिकारिक संस्थानों के साथ साझेदारी की है। जिले भर में, सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान स्मार्ट ट्राइएज, सहायक निदान और उपचार और डिजिटल डॉक्टरों के आसपास गुणवत्ता समाधानों की स्क्रीनिंग में बड़े-मॉडल उद्यमों का समर्थन करने के लिए स्मार्ट मेडिकल पायलट साइटों के रूप में पहुंच योग्य हैं।

"हम बीजिंग ई-टाउन के एआई प्रदर्शन एप्लिकेशन परिदृश्यों को विकसित करने में भाग लेने के लिए एआई चिप्स, बड़े बुनियादी मॉडल, उद्योग अनुप्रयोगों और डेटा प्रशासन में विशेषज्ञता वाली नवाचार संस्थाओं का स्वागत करते हैं।" बीजिंग आर्थिक-तकनीकी विकास क्षेत्र प्रबंधन समिति के प्रभारी व्यक्ति ने एक भर्ती घोषणा जारी की और रिलीज सत्र में वैश्विक उद्यमों को एक जैतून शाखा की पेशकश की, उम्मीद है कि दस बेंचमार्किंग एप्लिकेशन परिदृश्यों के माध्यम से, कई अग्रणी, अनुकरणीय और प्रचारात्मक ई-टाउन एआई शहर के विकास को बढ़ावा देने के लिए समाधान पेश किए जाएंगे।

BAIASI और BAINIAP के अनावरण ने AI उद्योग एकत्रीकरण और प्रमुख उद्योग परिदृश्यों के अनुप्रयोग में तेजी लाने के लिए एक आधार प्रदान किया है। विकास क्षेत्र एआई उद्यमों और प्रतिभाओं को सर्वांगीण समर्थन भी प्रदान करेगा, उद्यम पूंजी कोष, उद्योग कोष और 10 बिलियन-युआन विशेष कोष स्थापित करेगा, और पूरे विकास चक्र के दौरान व्यवसायों के लिए एक पूर्ण-श्रृंखला निवेश मंच का निर्माण करेगा।

सरकारी मामलों के लिए शहर का पहला बड़े-मॉडल सेवा मंच, यिझी को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था। बीजिंग ई-टाउन का यह नई पीढ़ी का डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर एक पोर्टल, तीन केंद्रों और तीन इंजनों की नई वास्तुकला को अपनाता है, जिसमें मल्टी-मॉडल प्रबंधन, ज्ञान आधार संचालन, एजेंट अभिसरण, वन-स्टॉप पर्यवेक्षण, प्लग-इन कॉल और स्थानीयकरण शामिल हैं। अनुकूलन. यिझी ने डिजिटल परिवर्तन में बड़े-मॉडल प्रौद्योगिकी को लागू करने वाले ई-टाउन के विभागों का समर्थन किया है, जिसे आठ उप-परिदृश्यों में लागू किया गया है।

स्रोत: बीजिंग आर्थिक-तकनीकी विकास क्षेत्र प्रबंधन समिति

.