बीजू जनता दल (बीजद) ने शनिवार को चुनाव आयोग (ईसी) में जाकर पुरी लोकसभा क्षेत्र के लिए भाजपा उम्मीदवार सांबी पात्रा पर चुनाव से पहले दुकानदारों को भगवा पार्टी के प्रतीक और हाई फोटो वाली घड़ियां बांटने का आरोप लगाया।

राज्यसभा सदस्य सुलता देव के नेतृत्व में बीजद प्रतिनिधिमंडल ने इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), ओडिशा को एक याचिका सौंपी है।

बीजद ने अपनी याचिका में आरोप लगाया, "यह हमारे ध्यान में आया है कि संबित पात्रा और उनकी अभियान टीम ने भाजपा के लोगो कमल के निशान और यहां तक ​​कि पात्रा की तस्वीर से सजी घड़ियां वितरित करके घोर कदाचार का सहारा लिया है।"

पात्रा के इस कदम को मतदाताओं को प्रभावित करने का एक ज़बरदस्त प्रयास और आदर्श आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन बताते हुए बीजद ने कहा, "हम पात्रा और उनकी टीम के ऐसे निंदनीय कार्यों की कड़ी निंदा करते हैं। यह जरूरी है कि तत्काल और कड़ी कार्रवाई की जाए।" इस स्थिति को सुधारने के लिए चुनाव आयोग द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता बरकरार रहे।"

पार्टी ने मांग की कि इन सभी घड़ियों की कुल लागत को पुरी के भाजपा लोकसभा उम्मीदवार के खर्च में जोड़ा जाना चाहिए।

क्षेत्रीय पार्टी के नेताओं ने चुनाव आयोग से संबित पात्रा और उनकी अभियान टीम के खिलाफ त्वरित और निर्णायक कार्रवाई करने का अनुरोध किया।

दिन के दौरान चुनाव आयोग के समक्ष दायर एक अन्य याचिका में, बीजद ने आरोप लगाया कि ओडिशा भाजपा नेता और उम्मीदवार आयोग के नाम का दुरुपयोग करके ओडिशा में चुनाव ड्यूटी पर सरकारी अधिकारियों को डरा रहे हैं और डरा रहे हैं।

बीजद ने चुनावी ड्यूटी पर तैनात सरकारी अधिकारियों को भाजपा नेताओं की ऐसी धमकियों से बचाने के लिए चुनाव आयोग से हस्तक्षेप की मांग की।

बीजद के आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ओडिशा भाजपा नेता बिरंची त्रिपाठी ने कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी ओडिशा के लोगों के बारे में सोचे बिना केवल "भ्रष्ट" सरकारी अधिकारियों को बचाने के लिए चुनाव आयोग में चली गई है।