अगरतला, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने संवेदनशील चौकियों पर सुरक्षा बढ़ा दी है और मानव तस्करी को बढ़ावा देने वाले तस्करों और दलालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है, एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

बीएसएफ त्रिपुरा फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आईजी) पटेल पीयूष पुरूषोत्तम दास ने कहा कि बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड्स के साथ शिलांग में हाल की बातचीत के दौरान, सीमावर्ती क्षेत्रों में सक्रिय बांग्लादेशी अपराधियों की सूची वाला एक डोजियर पड़ोसी देश के बल को सौंप दिया गया है।

दास ने शनिवार को यहां संवाददाताओं से कहा, "बीजीबी ने हमें आश्वासन दिया है कि उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।"

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने हाल ही में पूर्वोत्तर राज्य में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ में हालिया वृद्धि पर प्रकाश डाला है।

दास ने कहा कि दोनों सीमा सुरक्षा बल संवेदनशील हिस्सों की पहचान करने और विशेष रूप से समन्वित संयुक्त गश्त करने पर सहमत हुए हैं।

उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को तस्करों और दलालों को पकड़ने के लिए खुफिया जानकारी आधारित अभियान शुरू करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त टीमें तैनात की जा रही हैं और राज्य पुलिस के साथ संयुक्त अभियान पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

दास ने आगे कहा कि निगरानी प्रौद्योगिकी के साथ भौतिक वर्चस्व को बढ़ाया गया है जिसमें एआई-सक्षम कैमरे और चेहरे की पहचान उपकरण शामिल हैं।