मुंबई, मुंबई की एक अदालत ने बुधवार को बीएमडब्ल्यू हिट-एंड-रन मामले के मुख्य आरोपी मिहिर शाह को 16 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया, जबकि सत्तारूढ़ शिवसेना ने उनके पिता राजेश शाह को पार्टी के उपनेता पद से बर्खास्त कर दिया।

मुंबई नागरिक निकाय ने मिहिर द्वारा देखे गए एक स्थानीय बार में अनधिकृत निर्माण और परिवर्तनों को ध्वस्त कर दिया।

24 वर्षीय मिहिर शाह को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया था, दो दिन बाद उसने कथित तौर पर अपनी बीएमडब्ल्यू कार से एक दोपहिया वाहन को टक्कर मार दी थी, जिसमें एक महिला की मौत हो गई थी और उसका पति घायल हो गया था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बीएमडब्ल्यू मामले में दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया और पीड़ित परिवार के लिए 10 लाख रुपये की सहायता की घोषणा की.

एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने जुहू उपनगर में वाइस-ग्लोबल तापस बार में 3,500 वर्ग फुट के अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया।

अधिकारी ने बताया कि बीएमसी की के-वेस्ट वार्ड कार्यालय टीम बुधवार सुबह बार पहुंची और प्रतिष्ठान के अंदर किए गए अनधिकृत निर्माण और बदलावों को ध्वस्त कर दिया।

उन्होंने कहा कि भूतल पर लोहे का शेड लगाने के लिए बिना अनुमति के लगभग 1,500 वर्ग फुट अतिरिक्त जगह बनाई गई थी, जबकि पहली मंजिल पर कुछ क्षेत्र अवैध रूप से घेर लिया गया था।

राज्य उत्पाद शुल्क विभाग ने पहले उस बार को सील कर दिया था, जहां मिहिर शाह और उनके दोस्तों ने दुर्घटना से कुछ घंटे पहले शनिवार रात कुछ समय बिताया था।

उत्पाद शुल्क विभाग के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि बार मैनेजर ने मिहिर को, जो अभी 24 साल का नहीं हुआ है, हार्ड शराब परोसी थी, जो कि महाराष्ट्र की शराब पीने की कानूनी उम्र 25 साल का उल्लंघन है।

मिहिर शाह को बुधवार को मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (सिवड़ी अदालत) एसपी भोसले के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उसे 16 जुलाई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

अभियोजन पक्ष ने अदालत को बताया कि मिहिर शाह ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अपने बाल कटवाए और दाढ़ी मुंडवाकर अपना रूप बदल लिया और यह पता लगाना आवश्यक था कि किसने उसे अपना रूप बदलने में मदद की।

अधिकतम संभव अवधि के लिए उसकी रिमांड पर दबाव डालते हुए, सरकारी अभियोजक रवींद्र पाटिल और भारती भोसले ने कहा कि वह सह-अभियुक्तों की मदद से अपराध स्थल से भाग गया।

सुनवाई के दौरान पुलिस ने अदालत को बताया कि यह एक "क्रूर, हृदयहीन अपराध" था। उन्होंने कहा कि आरोपी को अधिकतम हिरासत दी जानी चाहिए क्योंकि उन्हें जांच करने की जरूरत है कि उसे भागने में किसने मदद की और कार की नंबर प्लेट अभी तक बरामद नहीं हुई है।

पुलिस के अनुसार, पीड़ित कावेरी नखवा को तेज रफ्तार कार ने लगभग 1.5 किमी तक घसीटा, इससे पहले कि मिहिर ने उसे रोका, अपने ड्राइवर राजऋषि बिदावत के साथ सीटों की अदला-बदली की और दूसरे वाहन में भाग गया। कथित तौर पर बीएमडब्ल्यू को रिवर्स करते समय ड्राइवर ने उसे कुचल दिया।

हादसे के बाद से फरार मिहिर को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया.

पुलिस के अनुसार, दुर्घटना के बाद राजेश शाह ने सक्रिय रूप से मिहिर के भागने को सुनिश्चित किया।

बिदावत, जो कार में बैठी थी और कथित तौर पर मिहिर के साथ ड्राइवर की सीट बदल ली थी, 11 जुलाई तक पुलिस हिरासत में है।

शिवसेना प्रमुख सीएम एकनाथ शिंदे ने बुधवार को राजेश शाह को पार्टी के उपनेता पद से बर्खास्त कर दिया।

हालाँकि, शाह अभी भी शिवसेना के सदस्य बने हुए हैं।

शिंदे ने कहा कि किसी का समर्थन करने का सवाल ही नहीं है और किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा; शिंदे ने यहां संवाददाताओं से कहा, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने बुधवार को बीएमडब्ल्यू हिट-एंड-रन मामले में "बुलडोजर न्याय" की मांग की।

उन्होंने जानना चाहा कि मामले में दंडात्मक कार्रवाई के तहत मिहिर शाह के घर पर बुलडोजर क्यों नहीं चलाया जा रहा है.

वर्ली से विधायक ठाकरे ने कहा, "जो शासन बुलडोजर न्याय में विश्वास करता है, उसे उनके घर पर बुलडोजर चलाना चाहिए। मैं मिहिर राजेश शाह के घर पर बुलडोजर न्याय देखना चाहता हूं।"

"बुलडोजर न्याय" का तात्पर्य गंभीर अपराधों में शामिल होने के आरोपी व्यक्तियों की संपत्तियों को अदालतों द्वारा दोषी ठहराए जाने से पहले ही शक्तिशाली मोटर चालित मशीनों का उपयोग करके ध्वस्त करना है। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे भाजपा शासित राज्यों से आरोपियों के खिलाफ ऐसी कई दंडात्मक कार्रवाइयों की सूचना मिली है।

ठाकरे ने कहा कि बीएमडब्ल्यू हिट-एंड-रन मामले को हत्या के रूप में देखा जाना चाहिए और तदनुसार निपटा जाना चाहिए।