नई दिल्ली, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा और गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए दो नए मानक पेश किए हैं।

एक आधिकारिक बयान में, उपभोक्ता मामलों के विभाग ने कहा कि बीआईएस दो नए मानक लेकर आया है - आईएस 18590: 2024 और आईएस 18606: 2024।

इन मानकों का उद्देश्य एल, एम और एन श्रेणियों में इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा बढ़ाना है।

बयान में कहा गया, "ये मानक इलेक्ट्रिक वाहनों के महत्वपूर्ण घटक 'पावरट्रेन' पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह कड़ी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसके अतिरिक्त, वे बैटरी की सुरक्षा और प्रदर्शन पर जोर देते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे शक्तिशाली और सुरक्षित दोनों हैं।"

विभाग ने कहा कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बदलाव कारों और ट्रकों से भी आगे तक फैला हुआ है। ई-रिक्शा और ई-कार्ट पूरे भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। "इसे संबोधित करने के लिए, बीआईएस ने आईएस 18294: 2023 पेश किया है, जो विशेष रूप से इन वाहनों के लिए सुरक्षा मानक स्थापित करता है," यह कहा।

ये मानक निर्माण से लेकर कार्यक्षमता तक, ड्राइवरों और यात्रियों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं।

बयान में कहा गया है, "इन नए मानकों के साथ, बीआईएस ने मानक बढ़ा दिया है, अब इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग सिस्टम सहित उनके सहायक उपकरणों के लिए समर्पित कुल 30 भारतीय मानक हैं।"

ये मानक देश में अधिक टिकाऊ, पर्यावरण के अनुकूल और कुशल परिवहन प्रणाली में परिवर्तन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण हैं।