दरभंगा/बेगूसराय/समस्तीपुर, अधिकारियों ने कहा कि बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों के 95 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 10.18 प्रतिशत ने सोमवार सुबह 9 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बिहार की पांच लोकसभा सीटों बेगुसराय, उजियारपुर, समस्तीपुर, मुंगेर और दरभंगा में 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

सुबह 9 बजे तक दरभंगा लोकसभा क्षेत्र में 11.61 प्रतिशत, समस्तीपुर में 11.11 प्रतिशत, मुंगेर में 10.26 प्रतिशत, उजियारपुर में 9.3 प्रतिशत और बेगुसराय में 8.85 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

अधिकारी ने कहा, लगभग 95.85 लाख मतदाता 5,398 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बेगुसराय से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के अवधेश राय हैं। सिंह ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उसी सीट पर पूर्व जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को हराया था।

उजियारपुर में, जहां मतदाताओं की संख्या सबसे कम 17.48 लाख है, लेकिन यहां अधिकतम 13 उम्मीदवार हैं, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय का लक्ष्य लगातार तीसरी बार जीतना है। उनके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी वरिष्ठ आरजे नेता और पूर्व राज्य मंत्री आलोक मेहता हैं।

समस्तीपुर, जिसे पहले रोसेरा के नाम से जाना जाता था, दो नवोदितों के लिए युद्ध का मैदान प्रस्तुत करता है - कांग्रेस के सनी हजारी और एलजेपी (रामविलास) की शांभवी चौधरी - जो नीतीश कुमार कैबिनेट में वरिष्ठ जद (यू) नेताओं और मंत्रियों की संतान हैं।

सनी महेश्वर हजारी के बेटे हैं, जिन्होंने 2009 में जेडीयू के टिकट पर सीट जीती थी, जबकि शांभवी नीतीश कुमार कैबिनेट में मंत्री अशोक चौधरी की बेटी हैं।