नई दिल्ली, दिल्ली-रेरा के अध्यक्ष आनंद कुमार ने कहा कि अगर ग्राहक उनके द्वारा खरीदी गई आवासीय या वाणिज्यिक संपत्ति पर देय राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो बिल्डरों को नियामक अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करनी चाहिए।

रियल एस्टेट क्षेत्र पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, कुमार, जो रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी, दिल्ली के अध्यक्ष हैं, ने रियल एस्टेट डेवलपर को "निवेशकों के जाल" में फंसने के प्रति आगाह किया क्योंकि इससे उनके नकदी प्रवाह पर असर पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप परियोजनाएं रुक सकती हैं।

उन्होंने कहा, ''निवेशकों का एक जाल है, जो होता रहता है।'' उन्होंने कहा कि ऐसे कई उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्ति हैं जो अत्यधिक लाभ की उम्मीद में कई फ्लैट खरीदते हैं।

कुमार ने कहा कि ये निवेशक अपार्टमेंट की कुल लागत का अधिकतम 30 प्रतिशत भुगतान करते हैं और उसके बाद वे अपनी किश्तों का भुगतान करना बंद कर देते हैं, कुमार ने कहा कि ऐसे निवेशक बिल्डरों द्वारा दिए गए अनुस्मारक का जवाब नहीं देते हैं।

उन्होंने कहा, रियल एस्टेट डेवलपर्स को इकाइयां रद्द करने के लिए मजबूर किया जाता है, जिससे ग्राहकों के साथ विवाद होता है।

कुमार ने डेवलपर्स से कहा, "यदि आपको (बिल्डर) कोई समस्या आती है कि कोई व्यक्ति समय पर भुगतान नहीं कर रहा है तो आप पहले RERA के पास जाएं, इससे पहले कि वह RERA के पास आए। क्योंकि, RERA केवल आवंटियों के लिए नहीं बल्कि आपके लिए भी है।"

उन्होंने कहा कि रेरा कानून में ऐसे प्रावधान हैं जहां अगर कोई समय पर भुगतान नहीं करता है, तो बिल्डर इकाइयों का आवंटन रद्द कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

कुमार ने आगाह किया कि अगर बिल्डर्स ऐसे निवेशकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करते हैं, तो उनका "वित्तीय चक्र बाधित हो जाएगा" और परियोजनाएं रुक जाएंगी।

रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, जिसे RERA के नाम से जाना जाता है, मार्च 2016 में संसद द्वारा पारित किया गया था और 92 में से 69 धाराओं को अधिसूचित करने के साथ यह कानून 1 मई 2016 को लागू हुआ। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (दिल्ली-रेरा) के लिए रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण की स्थापना नवंबर 2018 में अधिसूचना के माध्यम से की गई थी।

कुमार ने बिल्डरों से रेरा कानून के प्रावधानों का अनुपालन करने को कहा।

उन्होंने रियल एस्टेट क्षेत्र में कुशल और अर्ध-कुशल कार्यबल की कमी के बारे में भी बात की और कहा कि प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता है।

कुमार ने कहा, "अगर हम अनधिकृत विकास पर अंकुश लगाते हैं, तो हमारे पास उसी भूमि पर 5,000 घर हो सकते हैं, जहां हमारे पास 1,000 घर हैं।" उन्होंने कहा कि अनधिकृत कॉलोनियां दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम जैसे क्षेत्रों में एक समस्या हैं।

हुडको के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजय कुलश्रेष्ठ ने कहा कि देश की लगभग 3 प्रतिशत भूमि सकल घरेलू उत्पाद में 60 प्रतिशत का योगदान देती है और उन्होंने रियल एस्टेट डेवलपर्स के लिए गैर-मेट्रो और छोटे केंद्रों में उद्यम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

सीआईआई नेशनल कमेटी ऑन रियल एस्टेट एंड हाउसिंग के चेयरमैन और के रहेजा कॉर्प के ग्रुप प्रेसिडेंट नील सी रहेजा ने कहा, रियल एस्टेट कृषि के बाद दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है और यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले सेक्टर में से एक है।

उन्होंने कहा, "हम लोगों को काम पर रखने, उन्हें प्रशिक्षित करने और उनके लिए बेहतर आजीविका बनाने में सबसे आगे हैं।"

रहेजा ने कहा, रियल एस्टेट क्षेत्र का सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 7.5 प्रतिशत होने का अनुमान है, जो मुझे 2047 तक बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद का 15.5 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

डीएलएफ रेंटल बिजनेस के विक चेयरमैन और प्रबंध निदेशक श्रीराम खट्टर ने कहा, 2023 में भारत दुनिया के लिए कार्यालय के रूप में उभरा है।

खट्टर ने कहा कि 2023 में कार्यालय स्थान की लीजिंग 60 मिलियन वर्ग फुट से अधिक हो गई।

उन्होंने कहा, "एक मील का पत्थर हासिल किया गया है। यह दुनिया के लिए एक कार्यालय के रूप में देश की साख को मजबूती से स्थापित करता है।"