देहरादून (उत्तराखंड) [भारत], मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा कि बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में जंगल की आग के कारण वन कर्मियों के घायल होने की घटना में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वनाग्नि नियंत्रण के लिए संचालित कार्यों में लापरवाही बरतने पर प्रभागीय वन अधिकारी (अल्मोड़ा) एवं वन संरक्षक अधिकारी (उत्तरी कुमाऊं) को निलंबित कर दिया गया है तथा मुख्य वन संरक्षक (कुमाऊं) को मुख्यालय से संबद्ध कर दिया गया है.

धामी ने कहा कि सरकार जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए लगातार गंभीरता से काम कर रही है. विभाग के सभी अधिकारी एवं कार्मिक पूरी सजगता के साथ जारी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें।

कल, एक वाहन जिसमें वनकर्मी बिनसर वन्यजीव अभयारण्य के अंदर यात्रा कर रहे थे, जंगल की आग की चपेट में आ गया। चार वनकर्मियों की मौत हो गई, जबकि चार वनकर्मी झुलस गए, जिन्हें एयरलिफ्ट कर हलद्वानी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इस बीच, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने शुक्रवार को चार वनकर्मियों की मौत पर दुख व्यक्त किया.

एक्स को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा, "उत्तराखंड के अल्मोडा में जंगल की आग बुझाने के दौरान चार कर्मचारियों की मौत और कई अन्य के घायल होने की खबर बेहद दुखद है। मैं सभी के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूं। मैं राज्य सरकार से आग्रह करता हूं कि वह ऐसा करें।" प्रभावित परिवारों को हर संभव स्तर पर मुआवजा और सहायता प्रदान करें।”

प्रियंका गांधी ने कहा, "यह घटना एक बड़े संकट का हिस्सा है क्योंकि उत्तराखंड के जंगल कई महीनों से जल रहे हैं, जिससे सैकड़ों हेक्टेयर भूमि तबाह हो गई है।"

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि घटना की जांच और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दे दिये गये हैं.

वन अधिकारियों ने बताया कि अल्मोड़ा जिले के बिनसर में लगी आग तेज हवाओं के कारण घातक हो गई। वन विभाग के रेंजर मनोज सनवाल ने बताया कि गुरुवार दोपहर करीब तीन बजे जब आठ अग्निशमन कर्मियों की टीम मौके पर पहुंची तो आग काफी बढ़ गई।