वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने बुधवार को नाटो के सदस्य देशों से अपने औद्योगिक आधार को मजबूत करने का आह्वान किया, यह देखते हुए कि रूस अब रक्षा उत्पादन के संबंध में युद्ध स्तर पर है।

बिडेन ने यहां नाटो शिखर सम्मेलन के एक कार्य सत्र के दौरान कहा, दो साल पहले, उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने अपनी निवारक और रक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने की योजना शुरू की थी।

उन्होंने कहा, "आज, हमें खुद से पूछना होगा कि आगे क्या है? हम ढाल को कैसे मजबूत बना सकते हैं? एक जवाब हमारे औद्योगिक आधार को मजबूत करना होगा।"

"अभी, रूस रक्षा उत्पादन के संबंध में युद्ध स्तर पर है। वे हथियारों, युद्ध सामग्री और वाहनों के अपने उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि कर रहे हैं। और वे ऐसा चीन, उत्तर कोरिया और ईरान की मदद से कर रहे हैं। मेरे विचार में, राष्ट्रपति ने कहा, हम गठबंधन को पिछड़ने नहीं दे सकते।

बिडेन ने कहा, "मुझे बहुत खुशी है कि आज, सभी नाटो सदस्य हमारी रक्षा-व्यय प्रतिबद्धता की तरह हमारे औद्योगिक आधार और हमारी औद्योगिक क्षमता का विस्तार करने का संकल्प ले रहे हैं। यह हमारी सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।" पहली बार, प्रत्येक नाटो राष्ट्र घर पर रक्षा उत्पादन की योजना विकसित करने का वचन दे रहा है।

उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि एक गठबंधन के रूप में, हम अधिक नवोन्मेषी और प्रतिस्पर्धी बनेंगे। हम अधिक महत्वपूर्ण रक्षा उपकरण अधिक तेजी से तैयार करने में सक्षम हैं और हमें इसकी आवश्यकता हो सकती है।"