गुवाहाटी, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुरुवार को कहा कि राज्य में बाढ़ की स्थिति ''नियंत्रण'' में है, लेकिन सब कुछ अगले कुछ दिनों के दौरान मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों को राहत दी जा रही है और क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे की मरम्मत के साथ-साथ उनके पुनर्वास के लिए योजनाएं तैयार की जा रही हैं।

''स्थिति नियंत्रण में है लेकिन सब कुछ मौसम पर निर्भर करता है। सरमा ने गंभीर रूप से प्रभावित नदी द्वीप जिले माजुली में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ''अगर अरुणाचल प्रदेश और दक्षिण तिब्बत में और बारिश नहीं होती है, तो स्थिति में सुधार होगा, लेकिन अधिक बारिश होने पर स्थिति खराब हो सकती है।''

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति अब प्रबंधनीय है, लेकिन अगर फिर से बारिश शुरू हुई, तो ब्रह्मपुत्र नदी और उसकी सहायक नदियों का पानी प्रभावित गांवों में फिर से घुस जाएगा क्योंकि जो तटबंध टूटे थे वे अभी भी खुले हैं।

उन्होंने कहा, ''फिलहाल, मुझे उम्मीद है कि मौसम में सुधार होगा और अरुणाचल प्रदेश और ऊपरी असम में बारिश नहीं होने से स्थिति बेहतर होगी।''

सरमा ने कहा, ''केंद्रीय नेतृत्व हमारे साथ है और राज्य में स्थिति को संभालने में एक सक्रिय भागीदार है।''

उन्होंने कहा, ''चाहे फंड हो या एनडीआरएफ और सशस्त्र बलों का समर्थन, भारत सरकार पूरी तरह से असम के लोगों के साथ खड़ी है।''

सरमा ने कहा कि बाढ़ के कारण कई लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और उन्होंने कई परिवारों से बातचीत की और उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें मानदंडों के अनुसार समय पर राहत प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा, ''जिन लोगों ने अपना घर खो दिया है, उन्हें घर मुहैया कराया जाएगा और जिन्हें किसी अन्य प्रकार का नुकसान हुआ है, उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा।''

इससे पहले दिन में, मुख्यमंत्री ने गुवाहाटी शहर के विभिन्न इलाकों का दौरा किया, जो ब्रह्मपुत्र के बढ़ते पानी के कारण जलमग्न हो गए हैं।

उन्होंने गुवाहाटी मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) को वहां जमा पानी को निकालने के लिए उपाय करने का निर्देश दिया।

सरमा ने कहा कि इन इलाकों में बाढ़ की समस्या के समाधान के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे.

उन्होंने जल संसाधन विभाग और जीएमडीए को स्लुइस गेट के निर्माण सहित क्षेत्र में बाढ़ का कारण बनने वाले मुद्दों का समाधान करने का निर्देश दिया।