द न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन, डीसी [यूएस], राष्ट्रपति जो बिडेन ने राष्ट्रपति पद की बहस में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अपनी उम्मीदवारी बचाने की चुनौती को स्वीकार करते हुए, दौड़ में बने रहने के अपने विचार के बारे में एक करीबी सहयोगी को बताया है।

राष्ट्रपति का ध्यान अब जनता की राय को प्रभावित करने के लिए आगामी सार्वजनिक उपस्थिति और साक्षात्कारों पर केंद्रित है, विशेष रूप से एबीसी न्यूज के जॉर्ज स्टेफानोपोलोस के साथ आगामी साक्षात्कार और पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में नियोजित अभियान स्टॉप पर।

“वह जानते हैं कि अगर उनके पास इस तरह के दो और कार्यक्रम हैं, तो हम एक अलग जगह पर हैं,” सहयोगी, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की, ने बिडेन के आलोचनात्मक बहस प्रदर्शन का जिक्र करते हुए जोर दिया।व्हाइट हाउस के प्रवक्ता एंड्रयू बेट्स ने इस रिपोर्ट को "बिल्कुल गलत" बताते हुए तुरंत खारिज कर दिया, और कहा कि प्रशासन को प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया था।

यह बातचीत पहला सार्वजनिक संकेत है कि अटलांटा में विनाशकारी प्रदर्शन के रूप में वर्णित प्रदर्शन के बाद बिडेन दौड़ में अपने भविष्य पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। एनवाईटी रिपोर्ट में कहा गया है कि न केवल एक उम्मीदवार के रूप में उनकी व्यवहार्यता को लेकर बल्कि राष्ट्रपति के रूप में एक और कार्यकाल पूरा करने की उनकी क्षमता को लेकर भी चिंताएं बढ़ रही हैं।

इन चुनौतियों के बावजूद, डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर बढ़ती प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच भी, बिडेन के सहयोगियों ने उनकी उम्मीदवारी पर नियंत्रण बनाए रखने के उनके दृढ़ संकल्प की पुष्टि करते हुए, उनके चारों ओर रैली की।बिडेन के एक वरिष्ठ सलाहकार ने गुमनाम रूप से बोलते हुए, आगे आने वाली राजनीतिक बाधाओं को स्वीकार किया, यह देखते हुए कि बिडेन अपने अभियान के संभावित परिणामों को समझते हैं लेकिन अपने नेतृत्व और मानसिक तीक्ष्णता में अपने विश्वास पर दृढ़ हैं। सलाहकार ने बहस के बारे में बिडेन के दृष्टिकोण को एक निश्चित क्षण के बजाय एक गलत कदम के रूप में उजागर किया।

अभियान अधिकारी नए सर्वेक्षण के नतीजों का उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे, उन्हें अनुमान था कि प्रतिकूल आंकड़े संकट को और गहरा कर सकते हैं। बहस के बाद जारी सीबीएस न्यूज पोल में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प को राष्ट्रीय स्तर पर और प्रमुख युद्ध के मैदानों में बिडेन से आगे दिखाया गया।

प्रमुख डेमोक्रेटिक हस्तियों तक बिडेन की देरी से पहुंच को लेकर आलोचना बढ़ गई, जिससे पार्टी के सदस्यों और सलाहकारों में निराशा फैल गई। प्रतिनिधि हकीम जेफ़्रीज़ और सीनेटर चक शूमर को उनकी हालिया कॉल बहस के कई दिनों बाद आई, जबकि पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी से अभी तक कोई संपर्क नहीं हुआ है।डेमोक्रेटिक नेताओं ने बिडेन के आसपास सक्रिय रूप से समर्थन जुटाने से परहेज किया, इसके बजाय उन्होंने पार्टी के भीतर मध्यमार्गी और प्रगतिशील गुटों सहित कई चिंताओं को सुनने का विकल्प चुना।

बिडेन की टीम के स्टीव रिचेट्टी और शुवान्ज़ा गोफ ने पार्टी सदस्यों के बीच बढ़ते असंतोष को कम करने के लिए परिश्रमपूर्वक काम किया। डेमोक्रेटिक भावना की जटिलता को वेस्ट वर्जीनिया के सीनेटर जो मैनचिन III द्वारा उजागर किया गया था, जिन्होंने बिडेन के बहस प्रदर्शन से निराश होकर, सार्वजनिक रूप से अपनी चिंताओं को व्यक्त करने की कोशिश की, लेकिन बाद में पार्टी सहयोगियों के हस्तक्षेप के बाद अपनी नियोजित उपस्थिति रद्द कर दी।

राष्ट्रपति बिडेन के कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ दोपहर के भोजन की बैठक और व्हाइट हाउस में डेमोक्रेटिक गवर्नरों के साथ एक शाम का सत्र शामिल था, जिसमें चल रहे आंतरिक परामर्श और विश्वसनीय सलाहकारों और परिवार के सदस्यों के समर्थन पर जोर दिया गया, जो दौड़ में बने रहने के लिए उनकी वकालत करते हैं।हालाँकि, बिडेन ने स्वयं अपनी बहस के प्रदर्शन से आगे बढ़ने और ट्रम्प की आलोचना की ओर ध्यान केंद्रित करने की अपनी योजनाओं की प्रभावशीलता के बारे में अनिश्चितता को स्वीकार किया। एनवाईटी के अनुसार, चुनौतियों के बावजूद, बिडेन के सहयोगी आशावादी बने रहे, उन्होंने इस अवधि को वापसी के अवसर के रूप में देखा, यह कहानी उनके दशकों के लचीले राजनीतिक करियर के अनुरूप है।

फिर भी, कुछ सलाहकारों ने बढ़ते निराशावाद को व्यक्त किया क्योंकि पार्टी के भीतर आंतरिक अशांति बढ़ती जा रही है, जो न केवल बहस के प्रदर्शन के साथ बल्कि उसके बाद के नतीजों से निपटने के प्रति भी व्यापक असंतोष को दर्शाता है।

डेमोक्रेट्स ने बिडेन की अपने बेटे हंटर बिडेन की सलाह पर निर्भरता पर हैरानी व्यक्त की, जिनकी हालिया कानूनी परेशानियों की जांच की जा रही है। उन्होंने संबंधित डेमोक्रेट्स के प्रति अभियान के उपेक्षापूर्ण रुख की भी आलोचना की, जिसे आंतरिक रूप से "बिस्तर गीला करने वाली ब्रिगेड" करार दिया गया।आंतरिक विचार-विमर्श का उद्देश्य निर्वाचित डेमोक्रेट और पार्टी के नेताओं के सार्वजनिक कॉल को रोकना था, जिसमें बिडेन को दौड़ से हटने का आग्रह किया गया था, हालांकि टेक्सास के प्रतिनिधि लॉयड डोगेट ने सार्वजनिक रूप से बिडेन के अलग हटने की वकालत की, जो पिछले समर्थन से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान का प्रतीक था।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के प्रमुख दानदाताओं ने निजी तौर पर सदन के सदस्यों, सीनेटरों, सुपर पीएसी, बिडेन अभियान और व्हाइट हाउस को चिंताओं के बारे में बताया, जो बिडेन के पुनर्निर्वाचन की संभावनाओं के लिए एक अशांत और अनिश्चित रास्ते का संकेत देता है।