ह्यूस्टन, मध्य अमेरिका के टेक्सास, ओक्लाहोमा और अर्कांसस राज्यों में आए शक्तिशाली तूफान में दो बच्चों सहित कम से कम 19 लोग मारे गए हैं, घर नष्ट हो गए हैं और बढ़ते तापमान के बीच हजारों लोग अंधेरे में डूब गए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि ओक्लाहोम सीमा के पास टेक्सास के कुक काउंटी में सात लोगों की मौत की सूचना मिली है, जहां शनिवार रात को मोबाइल होम पार्क के पास एक ग्रामीण इलाके में बवंडर आया।

कुक काउंटी के शेरिफ रे सैपिंगटन ने कहा, "यह सिर्फ मलबे का निशान बचा है। तबाही काफी गंभीर है।"

शेरिफ ने कहा कि मृतकों में दो और पांच साल के दो बच्चे और परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं।

सैपिंगटन ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि रविवार सुबह लापता हुए कुछ लोगों की तलाश और बचाव अभियान जारी है।

सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने रविवार को कहा कि शनिवार को आए बवंडर में लगभग 100 लोग घायल हुए हैं, लेकिन सटीक संख्या के बारे में "निश्चितता के साथ बताना मुश्किल" है।

एबॉट ने कहा कि 200 से अधिक घर और अन्य इमारतें नष्ट हो गईं और 10 से अधिक अन्य क्षतिग्रस्त हो गए। गवर्नर ने कहा, "अगर ये संख्या नहीं बढ़ी तो मुझे आश्चर्य होगा।"

एक बवंडर ने घरों और व्यवसायों को तहस-नहस कर दिया, मोबाइल घरों को तहस-नहस कर दिया और पेड़ों और बिजली की लाइनों को गिरा दिया। वैली व्यू समुदाय के निकट के क्षेत्र विशेष रूप से अधिक प्रभावित हुए। वैली व्यू कार द्वारा डलास से उत्तर में लगभग एक घंटे की दूरी पर है।

बवंडर ने वाहनों को पलट दिया और ग्रेटर डलास क्षेत्र में राजमार्ग का एक हिस्सा बंद कर दिया।

अधिकारियों ने कहा कि डेंटन काउंटी में कई लोगों को एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर द्वारा अस्पतालों में पहुंचाया गया, लेकिन उनकी चोटों की सीमा तुरंत स्पष्ट नहीं थी।

वैली व्यू के पुलिस प्रमुख जस्टिन स्टैम्प्स ने रविवार को सीबीएस न्यूज को बताया कि उस समुदाय में मरने वालों की संख्या छह तक हो सकती है।

डलास के उत्तर में फार्मर्स ब्रांच में रहने वाले ह्यूगो पारा ने कहा कि वह एक गैस स्टेशन के बाथरूम में लगभग 40 से 50 लोगों के साथ तूफान से बाहर निकले।

पावर आउटैग वेबसाइट के अनुसार, टेक्सास से लेकर कैनसस, मिसौरी, अरकंसास, टेनेसी और केंटुकी तक फैले राज्यों में 4,70,000 से अधिक लोग बिना बिजली के थे।

ओक्लाहोमा में भी तूफान से दो लोगों की मौत हो गई और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, जहां एक बाहरी शादी में आए मेहमान घायल हो गए।

काउंटी के आपातकालीन प्रबंधन कार्यालय के डैनियल बोलेन के अनुसार, अरकंसास में बून काउंटी के एक छोटे से समुदाय, ओलवे में एक नष्ट हुए घर के बाहर मृत पाई गई 26 वर्षीय महिला सहित कम से कम आठ लोगों की कथित तौर पर हत्या कर दी गई थी।

अरकंसास के बेंटन काउंटी में तीन लोगों की मौत हो गई, अरकंसास कार्यालय ऑफ इमर्जेंक मैनेजमेंट ने सीबीएस न्यूज को इसकी पुष्टि की।

मेयस काउंट इमरजेंसी मैनेजमेंट के उप निदेशक माइकल डनहम ने वेदर डॉट कॉम से पुष्टि की, ओक्लाहोमा में दो लोगों की मौत हो गई।

डनहम ने कहा कि खोज और बचाव प्रयास जारी हैं, टीमें घर-घर जा रही हैं।

क्लेयरमोर में व्यापक क्षति की सूचना मिली, जहां 23 लोग घायल हो गए।

घायलों में से उन्नीस को, जिनमें से तीन को जानलेवा चोटें आई थीं, स्थानीय अस्पतालों में ले जाया गया। पहचान वाले निवासियों को छोड़कर, शहर रविवार को दोपहर तक यातायात के लिए बंद था।

गवर्नर एंडी बेशियर के सोशल मीडिया पर जारी एक बयान के अनुसार, केंटुकी में कम से कम दो मौतों की पुष्टि की गई है।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी ज़ैक टेलर ने कहा कि ऑस्टिन, ब्राउन्सविले, डलास और सैन एंटोनियो के लिए देर से मा के पूर्वानुमानों के कारण रविवार सबसे गर्म दिन रहा।

पश्चिम टेक्सास, पूरे न्यू मैक्सिको, ओक्लाहोमा, एरिज़ोना और कोलोराडो के कुछ हिस्सों में भी रेड फ़्लैग आग की चेतावनी दी गई थी।

आर्द्रता बहुत कम, 10 प्रतिशत से कम थी, और 60 मील प्रति घंटे तक की तेज़ हवाएँ दर्ज की गईं।

नवीनतम गंभीर मौसम का कारण बनने वाली प्रणाली के मेमोरियल डे अवकाश सप्ताहांत के बाकी दिनों में पूर्व की ओर बढ़ने की उम्मीद थी।

इलिनोइस, मिसौरी, केंटुकी और टेनेसी में अधिक गंभीर तूफान की भविष्यवाणी की गई थी। रविवार रात केंटुकी में बवंडर आपातकाल लागू था।

पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि सोमवार को उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया में गंभीर मौसम का खतरा बढ़ गया है।