बाएं से आर दिशा गुप्ता, डॉ. ब्रूस फिलिप, प्रोफेसर एलीन मैकऑलिफ, प्रोफेसर विकास कुमार, रॉबर्ट हर्लबट।

कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के वैश्विक मानकों और संबंधित अवसरों से सशक्त और सुसज्जित करना है

बीसीयू व्यवसाय, कानून और सामाजिक विज्ञान संकाय में सबसे आगे है, जिसके सभी पाठ्यक्रमों में रोजगारपरकता केंद्रीय हैनई दिल्ली (भारत), 8 जून: ब्रिटेन के बर्मिंघम में एक बड़े और विविध संस्थान, बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी (बीसीयू) ने शुक्रवार, 7 जून को नई दिल्ली में विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों के लिए विश्व स्तर पर उपलब्ध कैरियर के अवसरों पर एक मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया। विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और शिक्षकों ने संस्थान द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों और करियर में उन्नति के अवसरों के बारे में जानकारी साझा की।

सत्र का उद्देश्य छात्रों को शिक्षा के वैश्विक मानकों और संबंधित अवसरों से सशक्त और सुसज्जित करना है। यह भावी प्रबंधन छात्रों के लिए बेहद उपयोगी था, क्योंकि प्रो-वाइस चांसलर प्रोफेसर एलीन मैकऑलिफ सहित शीर्ष अधिकारियों ने अपने वैश्विक अनुभव से छात्रों का मार्गदर्शन किया।

विश्वविद्यालय का परिचय देते हुए, प्रोफेसर मैकऑलिफ ने कहा कि बीसीयू एक बड़ा और विविध संस्थान है, जिसमें 100 से अधिक देशों के लगभग 31,000 लोग रहते हैं। उन्होंने कहा कि उनका छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि वे अपने हर काम के केंद्र में छात्रों को रखें और उन्हें भविष्य में सफलता के सर्वोत्तम अवसर प्रदान करें।“हमें अपने प्रेरक पूर्व छात्र समुदाय पर बेहद गर्व है, जिनके सदस्य विभिन्न उद्योगों में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहे हैं। बीसीयू में, हमारा व्यवसाय, कानून और सामाजिक विज्ञान संकाय नवीन सोच और अभ्यास में सबसे आगे है। हम व्यवसाय, कानून, अपराध विज्ञान, समाजशास्त्र और मनोविज्ञान में विशेषज्ञ हैं, और शिक्षण, अनुसंधान और परामर्श में एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखते हैं।"

बीसीयू बिजनेस स्कूल में अवसरों के बारे में बोलते हुए, प्रोफेसर मैकऑलिफ ने कहा कि यह स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर 1,000 से अधिक समकालीन और लचीले पाठ्यक्रम प्रदान करता है। उद्योग-प्रासंगिक शिक्षण अनुभव सुनिश्चित करने के लिए सुविधाओं में £400 मिलियन से अधिक का निवेश किया गया है। संस्थान में मजबूत उद्योग कनेक्शन वाले 2,300 शिक्षण कर्मचारी हैं और सम्मानित पेशेवर निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त 50 पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि रोजगार और उद्यमिता इसके सभी पाठ्यक्रमों के केंद्र में है, जो उद्योग कनेक्शन, कैरियर समर्थन और अभ्यास-आधारित शिक्षा के माध्यम से कक्षा से परे विस्तारित है। उन्होंने कहा, महत्वाकांक्षी उद्यमियों के लिए, बीसीयू वेस्ट मिडलैंड्स (एचईएसए, 2022) में किसी भी विश्वविद्यालय की तुलना में सबसे अधिक छात्र और स्नातक व्यवसाय स्टार्ट-अप का दावा करता है।भारतीय छात्र बीसीयू के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं?

बीसीयू का भारत के साथ पुराना और गर्मजोशी भरा रिश्ता है और यह यूके में भारतीय छात्रों का उत्सुकता से स्वागत करता है। विश्वविद्यालय में अपने छात्र संघ के माध्यम से एक सक्रिय भारतीय समाज के साथ-साथ एक सिख समाज भी है, जो यह सुनिश्चित करता है कि भारतीय छात्र घर जैसा महसूस करें। बर्मिंघम, जो यूरोप के सबसे विविध शहरों में से एक के रूप में जाना जाता है, भारतीय जातीय मूल के लगभग 65,000 निवासियों का घर है। भारतीय छात्र जीवंत बाल्टी ट्रायंगल का आनंद ले सकते हैं, जो एशियाई व्यंजनों, खरीदारी, ज्वैलर्स और मिठाई की दुकानों के लिए प्रसिद्ध है, जो घर से दूर एक आरामदायक और परिचित वातावरण बनाता है।

प्रबंधन के लिए विशेष रूप से बीसीयू पर विचार क्यों करें?कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने इस तथ्य की सराहना की कि बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी उद्योग के पेशेवरों से प्लेसमेंट, कार्यशालाओं, लाइव ब्रीफ और अतिथि व्याख्यान के माध्यम से छात्रों की शिक्षा को बढ़ाने के लिए स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों के साथ मिलकर काम करती है।

दर्शकों द्वारा एक और सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला पहलू व्यावहारिक वातावरण में सीखने पर जोर देना था और ऐसे पेशेवर जिनके पास ज्ञान का खजाना है, छात्रों को विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद यथासंभव तैयार रहने की अनुमति देते हैं।

सभी भावी उद्यमियों को धन प्राप्त करने और एक उभरते उद्यमी के रूप में अपने कौशल को सुधारने के लिए बर्मिंघम स्किल्स फॉर एंटरप्राइज एंड एम्प्लॉयबिलिटी नेटवर्क (बीएसईईएन), स्टीमहाउस प्री-इनक्यूबेटर, स्टीमहाउस हैचरी जैसे अवसरों से आकर्षित किया गया था।प्रबंधन पाठ्यक्रमों की समग्रता से देखभाल करने वाली कोर टीम ने दुनिया भर के छात्रों के लिए अपने अनुभव और विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से साझा किया। यहां कोर टीम के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी गई है:

व्यवसाय, कानून और सामाजिक विज्ञान संकाय के प्रो-वाइस-चांसलर कार्यकारी डीन प्रोफेसर एलीन मैकऑलिफ, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय कराधान में पीएचडी प्राप्त की है, विश्वविद्यालय के तेजी से विकास के पीछे मार्गदर्शक रहे हैं। नवंबर 2018 में, कर मनोबल और भ्रष्टाचार के इर्द-गिर्द कथा में उनके योगदान के लिए उन्हें बीबीसी विशेषज्ञ महिला के रूप में मान्यता दी गई थी। वह आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) और विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) जैसे प्रतिष्ठित वैश्विक संगठनों में एक वांछित अतिथि हैं। वह टैक्स नीतियों में सहयोग के लिए प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र की सदस्य भी हैं। प्रोफेसर मैकऑलिफ कर पर सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र मंच के सदस्य हैं। उन्हें 2020 में अंतर्राष्ट्रीय कराधान के प्रोफेसर से सम्मानित किया गया था और वर्तमान में बिजनेस एजुकेशन ड्राइविंग सोसाइटी इम्पैक्ट विकसित करने के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम प्रोजेक्ट पर प्रिंसिपल्स फॉर रिस्पॉन्सिबल मैनेजमेंट एजुकेशन (पीआरएमई) और एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस (एएसीएसबी) के साथ जुड़ी हुई हैं।

अन्य प्रमुख वक्ताओं का परिचय:प्रोफेसर विकास कुमार बीसीयू के बिजनेस, लॉ और सोशल साइंसेज संकाय में रिसर्च इनोवेशन एंड एंटरप्राइज के एसोसिएट डीन हैं। वह संचालन और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के प्रोफेसर भी हैं। प्रोफेसर कुमार के पास एक दशक से अधिक का शिक्षण और अनुसंधान का अनुभव है।

प्रोफेसर कुमार के पास चार्टर्ड मैनेजमेंट बिजनेस एजुकेटर (सीएमबीई) की उपाधि है और वह एचईए के फेलो हैं। उन्होंने भारत, आयरलैंड और हांगकांग में भी काम किया है।

ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के प्रमुख डॉ. ब्रूस फिलिप ने साझा किया कि कैसे वह उद्योग के साथ अपने व्यावहारिक अनुभव को विश्वविद्यालय में पढ़ाए जाने वाले प्रबंधन पाठ्यक्रमों के साथ संयोजित करने में सक्षम थे। डॉ. फिलिप्स ने कार्य समय और वितरण का अध्ययन करने के लिए गेम थ्योरी की तकनीकों को लागू किया है। उनका शोध इस क्षेत्र में योगदान देने के साथ-साथ व्यवसाय और सामाजिक स्थिरता, उत्पादकता और आय के वितरण की जांच करना जारी रखता है।बीसीयू में अंतर्राष्ट्रीय भर्ती के प्रमुख रॉबर्ट हर्लबट दुनिया भर से भर्ती और विविधता का समर्थन करते हैं। छात्रों और अभिभावकों को प्रवासन की तीव्र प्रक्रियाओं के बारे में मार्गदर्शन करने और लगातार विकसित हो रहे भू-राजनीतिक परिदृश्य को पूरा करने के लिए अपनी टीम को बनाए रखने में रॉबर्ट के जबरदस्त प्रयासों ने बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी को गुणात्मक ताकत के मामले में सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी बना दिया है।

सुश्री दिशा गुप्ता, संचालन और भर्ती प्रमुख - भारत, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल और श्रीलंका, बीसीयू, वह धुरी हैं जो बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी जैसे विश्व स्तरीय संस्थान के साथ एशिया और दुनिया भर के छात्रों को सफलतापूर्वक सेवा प्रदान करने में सक्षम हैं।

बीसीयू का दृष्टिकोण:• समावेशी, विविध और चुनौतीपूर्ण शिक्षण वातावरण के माध्यम से सामाजिक न्याय की संस्कृति का निर्माण करना।

• लोगों के जीवन में बदलाव लाने वाला एजेंट बनना, पेशेवरों और उनके संगठनों पर प्रभाव डालना।

• शिक्षा और सामाजिक कार्यों में एक अग्रणी केंद्र बनना, छात्रों, कर्मचारियों और भागीदारों को स्थानीय, राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर परिवर्तन के सक्रिय एजेंट बनने के लिए प्रेरित करना।• विश्व-अग्रणी अनुसंधान और आलोचनात्मक सोच के माध्यम से जीवन को बदलने, अभ्यास को सूचित करने और धारणाओं को चुनौती देने के लिए।

बीसीयू का मिशन:

हम प्रासंगिक और उत्तरदायी पाठ्यक्रम के माध्यम से उत्साह और जुनून के साथ सीखने, अपने कर्मचारियों, छात्रों और भागीदारों में लचीलापन, आत्मविश्वास और जोखिम लेने की क्षमता विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।हम सीखने के स्थान प्रदान करते हैं जो समानता, समावेशन और विविधता के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं और पोषण करते हैं, विशिष्टता, व्यक्तित्व और समुदाय का जश्न मनाते हैं।

हम परिवर्तन एजेंट हैं जो निकट-अभ्यास अनुसंधान, ज्ञान उत्पादन और हस्तांतरण के माध्यम से साझेदारी में काम कर रहे हैं। हम विविध व्यक्तियों और समुदायों को जोड़ते हैं, अपने क्षेत्रों में अग्रणी अनुसंधान और आलोचनात्मक सोच को सक्रिय रूप से बढ़ावा देते हैं।

सुश्री दिशा गुप्ता, संचालन एवं भर्ती प्रमुख - भारत, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल और श्रीलंका, बीसीयू ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। यह सत्र शिक्षाविदों, छात्रों और अन्य हितधारकों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर था।.