एथेंस के हृदय रोग विशेषज्ञ थॉमस जियानौलिस कहते हैं, "कई पर्यटक सीधी धूप में टहलने से जुड़े प्रयास को कम आंकते हैं।" "छाया में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक और धूप में आसानी से 60 डिग्री तक बढ़ सकता है।"

इससे डिहाइड्रेशन और हीटस्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। जियानौलिस कहते हैं, "और ख़तरा व्यक्ति जितना बड़ा होता है उतना ही बढ़ता है।"

जो लोग मरे हैं या लापता हुए हैं वे सभी 55 से 80 डिग्री सेल्सियस आयु वर्ग के पर्यटक हैं। पहला 67 वर्षीय ब्रिटिश पत्रकार था जो जून की शुरुआत में तुर्की तट के पास सिमी पर लापता हो गया था और जिसका शव कुछ दिनों बाद मिला था।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि वह रास्ता भटक गया था और एक ऐसे स्थान पर गिर गया जहां खोजी दल के लिए उसे ढूंढना मुश्किल था।

क्रेते पर दो अन्य की मृत्यु हो गई।

कोर्फू के पश्चिम में एक छोटे से द्वीप मथ्राकी पर, एक 55 वर्षीय अमेरिकी नागरिक की टहलते समय मृत्यु हो गई। और तुर्की तट के पास समोस में, एक 74 वर्षीय डच व्यक्ति का शव तब मिला जब वह अकेले टहलने निकला था।

साइक्लेड्स में, एक अमेरिकी नागरिक टहलने के बाद अमोरगोस पर एक सप्ताह से अधिक समय से लापता है। और दो बुजुर्ग फ्रांसीसी महिलाएं पिछले हफ्ते सिकिनो में टहलने के बाद लापता हैं।

ग्रीक प्रेस की रिपोर्टों के अनुसार, कुछ पीड़ित दोपहर का खाना खाने और शराब पीने के तुरंत बाद बाहर चले गए। दूसरों के पास मानचित्र या स्मार्टफोन का अभाव था या वे बिना सिग्नल वाले दुर्गम इलाके में थे।



एस.वी.एन