नई दिल्ली (भारत), 22 जून: कुछ वर्षों की सुस्ती के बाद आखिरकार यात्रा उद्योग फिर से उभर रहा है। जैसे ही उत्सुक यात्री सपनों की छुट्टियों पर पैसे खर्च करने की योजना बनाते हैं, उन्हें एक बड़ा झटका लगता है - पिछले वर्ष के दौरान यात्रा की लागत में काफी वृद्धि हुई है। फ्लाइट टिकट और होटल दरों से लेकर भोजन और परिवहन तक सब कुछ महंगा हो गया है। इसका सीधा असर यात्रा बीमा प्रीमियम पर भी पड़ता है, जिसके यात्रा लागत बढ़ने के साथ बढ़ने का अनुमान है।

यह ब्लॉग इस बात पर चर्चा करेगा कि यात्रा बीमा दरें क्यों बढ़ने वाली हैं और आपकी पॉलिसी को किफायती बनाए रखने के बारे में सुझाव प्रदान करेगा।

कारण क्यों यात्रा बीमा दरें बढ़ रही हैंउच्च यात्रा लागत

पिछले कुछ वर्षों में, अधिकांश ट्रैवल कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है, जिसके कारण कर्मचारियों, बेड़े के आकार और संचालन में कमी आई है। अब, आपूर्ति की तुलना में मांग बहुत तेजी से वापस लौटी है। घाटे पर अंकुश लगाने और परिचालन को बनाए रखने के लिए यात्रा प्रदाताओं ने ग्राहकों पर बढ़ी हुई लागत थोप दी है।

विकसित हो रहा कवरेजइससे पहले, मानक यात्रा नीतियां महामारी से संबंधित जोखिमों से सुरक्षा प्रदान नहीं करती थीं। हालाँकि, COVID-19 के बाद, लोग ऐसी आवश्यकताओं के बारे में अधिक जागरूक हो गए। बीमा कंपनियों ने रद्दीकरण और चिकित्सा लागत को कवर करने के लिए योजनाओं को उन्नत किया है। स्वाभाविक रूप से, ये अतिरिक्त लाभ और अधिक व्यापक कवरेज उच्च प्रीमियम पर आते हैं। ACKO जैसे प्रदाताओं ने विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वैकल्पिक ऐड-ऑन भी पेश किए हैं।

बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल लागत

पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल की लागत लगातार बढ़ रही है। इलाज की दरें, दवा का खर्च, अस्पताल का खर्च- सब कुछ महंगा हो गया है। यह ऊपर की ओर रुझान सीधे यात्रा बीमा प्रीमियम को प्रभावित करता है, क्योंकि पॉलिसी दरें गंतव्य चिकित्सा लागतों से जुड़ी होती हैं। बीमाकर्ताओं को अब पॉलिसीधारकों के लिए सटीक प्रीमियम निर्धारित करने से पहले विभिन्न क्षेत्रों में बढ़े हुए स्वास्थ्य देखभाल खर्चों को ध्यान में रखना होगा।बढ़ोतरी के बावजूद प्रीमियम बचाने की रणनीतियाँ

तुलना की दुकान

अनेक पॉलिसी विकल्पों के साथ, यात्रा बीमा खरीदने से पहले तुलनात्मक खरीदारी महत्वपूर्ण है। समान कवरेज के लिए प्रदाताओं के बीच प्रीमियम अक्सर काफी भिन्न होता है। अपनी यात्रा के विवरण के आधार पर अनेक बीमाकर्ताओं से कोटेशन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन तुलना टूल का उपयोग करें। इससे सर्वोत्तम दरों का पता लगाने में मदद मिलेगी. लेकिन केवल कीमत पर विचार न करें. कोई योजना चुनने से पहले, नीति सुविधाओं, समावेशन, सीमाओं आदि का विश्लेषण करें।समूह बीमा का विकल्प चुनें

यदि आप दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा की योजना बनाते हैं, तो समूह यात्रा बीमा पॉलिसी चुनने से महत्वपूर्ण बचत हो सकती है। संयुक्त नीतियों के तहत, आपको थोक मूल्य निर्धारण और रियायती प्रीमियम का लाभ मिलता है। इसके अलावा, कई मदों में विभाजित होने पर प्रशासन शुल्क भी कम हो जाता है।

आवश्यकताओं का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करेंमूल्यांकन करें कि क्या आपको व्यापक योजनाओं की सभी घंटियाँ और सीटी की आवश्यकता है, खासकर यदि आप कभी-कभार किसी नजदीकी गंतव्य पर जाने वाले यात्री हैं। अक्सर, लोग महंगी वैश्विक योजनाओं का चयन करके अधिक बीमा कराते हैं, जिसमें वह कवरेज भी शामिल होता है जिसका वे कभी उपयोग नहीं कर सकते, जिससे अनावश्यक व्यय होता है। मान लीजिए कि गंतव्य, गतिविधियों आदि के आधार पर आपकी अगली छुट्टियों के लिए एक बुनियादी यात्रा रद्दीकरण + चिकित्सा पॉलिसी पर्याप्त है। यह बहुत कम लागत पर पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करती है।

डिडक्टिबल्स बढ़ाएँ

डिडक्टिबल्स किसी भी दावे के उस हिस्से को संदर्भित करता है जिसे आपको पॉलिसी शुरू होने से पहले अपनी जेब से भुगतान करना होगा। आप स्वेच्छा से थोड़ी अधिक कटौती योग्य राशि वहन करके प्रीमियम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके मेडिकल दावे की कटौती योग्य राशि को 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये करने से आपकी पॉलिसी लागत कम हो सकती है। बस यह सुनिश्चित करें कि यदि आवश्यक हो तो कटौती योग्य राशि का भुगतान करने के लिए आपके पास पर्याप्त बचत हो।छूट का लाभ उठाएं

कई बीमा प्रदाता विशिष्ट जनसांख्यिकी और परिदृश्यों में यात्रा पॉलिसी प्रीमियम पर छूट प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को विशेष दरें मिल सकती हैं। बहु-यात्रा पॉलिसियाँ आमतौर पर एकल-यात्रा पॉलिसियों की तुलना में सस्ती आती हैं। अपने यात्रा बीमा को घर या ऑटो पॉलिसियों के साथ मिलाने से छूट मिल सकती है।

इसलिए, ठीक से पूछताछ करें और निर्धारित करें कि क्या आप उन विशेष सौदों का लाभ उठा सकते हैं जो आपकी प्रोफ़ाइल और आवश्यकताओं के अनुरूप हों। लेकिन बाद में अस्वीकृति से बचने के लिए पात्रता शर्तों की जांच करने के लिए बारीक अक्षरों को पढ़ें।तल - रेखा

जबकि अधिकांश लोगों को उम्मीद है कि 2025 में यात्रा लागत अधिक होगी, बीमा प्रीमियम में वृद्धि कष्टप्रद हो सकती है। हालाँकि, जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह संवर्धित जोखिमों और कवरेज से संबंधित तार्किक कारणों के कारण है। अच्छी खबर यह है कि यदि आप लगन से योजना बनाते हैं तो आप अभी भी किफायती सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

इस वर्ष प्रीमियम बढ़ोतरी को कम करने के लिए साझा किए गए सुझावों का पालन करें। यदि बजट एक बाधा है, तो व्यय कम करने और आवश्यक नीतिगत पेशकशों के साथ संरेखित करने के लिए यात्रा योजनाओं में बदलाव करने पर विचार करें। ACKO की किफायती और व्यापक यात्रा बीमा योजनाओं की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।.